अमरनाथ यात्रा के दौरान करीब 350 सफाई कर्मियों की होगी तैनाती : जम्मू नगर निगम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 14, 2022 - 11:39 AM (IST)

जम्मू :जम्मू नगर निगम (जेएमसी) ने  बताया कि आगामी अमरनाथ यात्रा के दौरान वह करीब 350 सफाई कर्मियों की तैनाती करेगा।

 

इसके साथ ही निगम ने वार्षिक धार्मिक यात्रा को श्रद्धालुओं के लिए यादगार बनाने के लिए कई पहलों की भी घोषणा की।

 

गौरतलब है कि करीब 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा की 43 दिनों की यात्रा 30 जून को दो रास्तों से शुरू होगी। इनमें दक्षिण कश्मीर के पहलगाम जिले के नूनवान से पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा रास्ता और मध्य कश्मीर के गांदरबल से अपेक्षाकृत छोटा 14 किलोमीटर का बालटाल का रास्ता शामिल है।

 

जम्मू के महापौर मोहन गुप्ता ने यहां संवाददाताओं से कहा, "महामारी की वजह से यह यात्रा दो साल के अंतराल के बाद हो रही है। अनुच्छेद 370 के (पांच अगस्त 2019 में)हटने के बाद यह पहली यात्रा है और बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। सरकार का ध्यान यात्रा की सुरक्षा, संरक्षा, सफाई और समावेश पर है। "

 

उप महापौर पूर्णिमा शर्मा, जेएमसी के आयुक्त राहुल यादव सहित वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में गुप्ता ने कहा कि नगर निकाय को पूरे जम्मू क्षेत्र में लखनपुर से बनिहाल तक और मुगल रोड पर भी सफाई की देखरेख करने का जिम्मा सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि इस साल 'स्वच्छ अमरनाथ यात्रा' के लक्ष्य के लिए विभिन्न पहल किए गए हैं।

 

उन्होंने कहा, "हम यात्रियों का स्वागत करते हैं और जम्मू के लोगों खासतौर पर गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) से गत सालों की तरह सहयोग का अनुरोध करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी समस्या का सामना नहीं करे और श्रद्धालु अच्छी छवि लेकर जाएं।"

 

जेएमसी द्वारा तैयार विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए उप महापौर ने कहा कि झाड़ू मारने, कूड़ा एकत्र करने, शौचालयों की सफाई आदि के लिए 369 सफाई कर्मी तैनात किए जाएंगे।

शर्मा ने बताया कि सभी 27 शिविरों और 18 लंगर स्थलों पर सफाई की व्यवस्था की जाएगी ।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News