30 मई स्पेशल: भगवान श्री राम का वंशज है अरोड़ा समाज

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 11:02 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)


PunjabKesari
अरोड़ा समाज के इतिहास के अनुपम प्रवर्तक अरूट जी का संदेश था कि अपनी उन्नति के लिए प्रयत्न करने के साथ समाज की प्रगति में प्रयत्नशील रहना हर सभ्य नागरिक का सामाजिक उत्तरदायित्व है।


PunjabKesari

30 मई का दिन इस निर्भय समाज के लिए उमंग से भरपूर दिन होता है, जब वह अपने युग प्रवर्तक अरूट जी महाराज को शीश झुका शुभाशीष लेते हैं कि वह अपने समाज की संवेदनाओं और अपेक्षाओं के पूर्ण रक्षक बन इसे नेतृत्व प्रदान करेंगे। भगवान श्री राम के सुपुत्र लव को लाहौर का राज्य उत्तराधिकार में मिला था तो उनके कुल में कालराय राजा हुए। उनकी दो रानियां थीं। एक रानी का पुत्र शांत स्वभाव का था इसलिए उसे अरूट कहा जाता था। राजा ने मंत्री की राय से अरूट को अपना सारा ख़जाना दे दिया तथा दूसरी रानी के सुपुत्र छोटे राजकुमार को राज्य का उत्तराधिकारी मनोनीत किया।


PunjabKesari

बड़े राज कुमार अरूट ने लाहौर नगर छोड़ कर मुल्तान की ओर प्रस्थान किया साथ ही अनेक नागरिक और सैनिक राजा की आज्ञा का पालन करते हुए चल पड़े। सिंधु नदी के किनारे एक किला बना उसका नाम अरूट कोट रखा जिसे तत्पश्चात अरोड़कोट कहा जाने लगा।


PunjabKesari

इस तरह जो बांशिदे राजा की टोली में थे उन्हें अरोड़ा कहलाने का गौरव प्राप्त हुआ तथा अरोड़ा समाज की उत्पत्ति हुई। आज जब अरोड़ वंश समाज के 862 उपजातियों के बंधु अरूट जी महाराज को पुष्पांजलि दे कर उनके जीवन मूल्यों को स्मरण करें तो याद रखना होगा कि हम भावी पीढ़ी में अपने सेनापति के आदर्शों व उनके जीवन मूल्यों को हर कार्यकर्ता के मस्तिष्क तक पहुंचा समाज को उत्कृष्टता की भावना से जागरूक करेंगे।


PunjabKesari
फ्री देसी घी लेना है तो 'उनाव' जाएं 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News