आर्मी चीफ करेंगे लद्दाख का दौरा, सुरक्षा स्थितिका लेंगे जायजा

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2017 - 11:12 AM (IST)

लद्दाख: आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत तीन दिनों के लद्दाख दौरे पर आ रहे हैं। वे चीन के साथ लगते बार्डर पर सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार टॉप कमांडरों से वे कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा भी करेंगे। आर्मी चीफ का दौरा उस समय तय हुआ है जब भारत ने पैंगाग झील के साथ चीनी सैनिकों की घुसपैंठ को नाकाम किया है।


रविवार से सेना प्रमुख का लद्दाख दौरा शुरू हो रहा है। लद्दाख में जनरल टॉप कमांडरों से महत्वपूर्ण आपरेशनल मैटर पर चर्चा करेंगे। गौरतलब है कि पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ने मंगलवार को फिंगर फोर और फिंगर फाइव में घुसपैंठ करने की दो बार कोशिश की पर मुस्तैद भारतीय जवानों ने उन्हें नाकाम कर दिया। इस बात की आशंका है कि आगे भी चीनी सैनिक ऐसे प्रयास कर सकते हैं और ऐसे में सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ाने की आवश्यकता है। लद्दाख में यह स्थिति भारत और चीन के बीच ढोकलाम मुद्दे के बाद पैदा हुई है। वहीं बुधवार को भारत और चीनी सेना के अधिकारियों ने चुशुल में बैठक की थी और भारत ने उस दौरान इस मुद्दे को भी उठाया।


जानकारी के अनुसार चीन ने अपनी गलती मानने की वजाय मंगलवार को भारतीय कार्रवाई पर आक्रोश जताया। बैठक में लद्दाख में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए भी बात की गई। चीनी सैनिकों ने फिंगर फोर पर कब्जा करने की कोशिश की पर नाकाम रहे। इस क्षेत्र को लेकर भारत और चीन में तनातनी है। दोनों इसे अपना हिस्सा बताते हैं। जब आईटीबीपी के भारतीय सैनिकों ने मानव चेन बनाकर चीनी सैनिकों को रोका तो उन्होंने पत्थराव करना शुरू कर दिया। दोनों तरफ के सैनिकों को उसे मामूली चोटें आईं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News