थलसेना प्रमुख जनरल पांडे ने उज्बेक सशस्त्र बल अकादमी में अत्याधुनिक आईटी प्रयोगशाला का उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 06:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बुधवार को उज्बेकिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान उज्बेक सशस्त्र बल अकादमी में एक अत्याधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि सितंबर 2018 में रक्षामंत्रियों की बैठक के दौरान की गई प्रतिबद्धता के बाद यह घटनाक्रम दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में मील का एक पत्थर है। जनरल पांडे द्विपक्षीय सैन्य सहयोग के नए रास्ते तलाशने के लिए 15 से 18 अप्रैल तक उज्बेकिस्तान की यात्रा पर हैं।

रक्षा मंत्रालय ने पूर्व में एक बयान में कहा था कि जनरल पांडे का कई रक्षा प्रतिष्ठानों का दौरा करने के अलावा मध्य एशियाई राष्ट्र के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक बातचीत करने का कार्यक्रम है। सूत्रों ने कहा कि भारत और उज्बेकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तहत जनरल पांडे ने उज्बेक सशस्त्र बल अकादमी में अत्याधुनिक आईटी प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि प्रयोगशाला अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित है, जिसमें दो व्याख्यान कक्ष, एक अत्याधुनिक साइबर सुरक्षा प्रयोगशाला, एक हार्डवेयर प्रोग्रामिंग प्रयोगशाला और एक मल्टीमीडिया कक्ष सहित कई सुविधाएं हैं। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को सेना प्रमुख की उज्बेकिस्तान यात्रा को दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में एक "महत्वपूर्ण कदम" बताया था। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News