अनूप धानक ने सत्संग भवन की आधारशिला रखी

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 07:13 PM (IST)

चंडीगढ़ , 10 जून-(अर्चना सेठी)  हरियाणा के पुरातत्व एवं संग्रहालय, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने संत शिरोमणी कबीर साहेब की 625वीं जयंती के उपलक्ष्य में सोनीपत में आयोजित कबीर जयंती समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

 
उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश वासियों को संत कबीर जयंती की शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने सोनीपत स्थित कबीर भवन में सत्संग हॉल की आधारशिला रखने के साथ-साथ कबीर भवन के प्रथम तल पर बनाई गई लाइब्रेरी एवं शिक्षा सदन का उद्घाटन किया। इसके अलावा राज्य मंत्री सतगुरु कबीर समाज कल्याण समिति को 11 लाख रुपये देने की घोषणा की।


राज्यमंत्री ने समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि संत कबीर की शिक्षाएं व आदर्श आज भी प्रासंगिक हैं, जिनका अनुकरण करना चाहिए। संत कबीर सरीखे व्यक्तित्व हजारों वर्षों में एक बार धरती पर जन्म लेते हैं, जिनका संपूर्ण जीवन मानव व मानवता के कल्याण को समर्पित रहता है। संत कबीर ने भी मानव के पथ प्रदर्शक की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिन्होंने अंधविश्वास के खिलाफ अलख जगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने मूर्ति पूजा तथा व्यर्थ के पाखंडवाद का सदैव विरोध किया। संत ने मानव सेवा का संदेश दिया। समाज में व्याप्त भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई।


उन्होंने कहा कि संत महापुरुष किसी एक जाति विशेष के नहीं होते बल्कि सभी वर्गों के युवाओं के प्रेरणा स्रोत होते हैं। हम सभी को महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके आदर्शों की पालना करनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News