Maharashtra-Jharkhand Elections: महाराष्ट्र और झारखंड के चुनावों की तारीखों का ऐलान आज, 3.30 बजे EC की PC

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 09:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज महाराष्ट्र और झारखंड के चुनावों की तैयारी के तहत चुनाव आयोग एक महत्वपूर्ण ऐलान करने जा रहा है। दोपहर 3.30 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी, जिसमें चुनावी तारीखों और मतगणना की तिथि का आधिकारिक ऐलान किया जाएगा। यह जानकारी चुनाव आयोग ने एक पत्र के माध्यम से साझा की है।

महाराष्ट्र में चुनावी परिदृश्य
महाराष्ट्र में विधानसभा के 288 सदस्यों का चुनाव होना है। पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले गठबंधन, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए), को स्पष्ट बहुमत मिला था। लेकिन, आंतरिक कलह के कारण शिवसेना ने एनडीए से नाता तोड़कर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ एक नया गठबंधन बनाया।

इस गठबंधन में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस भी शामिल हुई, जिसके बाद उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने। हालांकि, 2022 में महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट उत्पन्न हुआ। एकनाथ शिंदे ने 40 विधायकों के साथ भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बनाई और खुद मुख्यमंत्री बने। इसके बाद 2023 में एक और राजनीतिक संकट आया, जिसमें राकांपा का अजीत पवार गुट भी सरकार में शामिल हुआ। 

झारखंड में चुनाव की उम्मीदें
वहीं, झारखंड में भी चुनावी गतिविधियाँ तेज हो गई हैं। राज्य की विधानसभा में 81 सदस्य हैं और यहां भी पिछले चुनावों में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई थी, जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, और विकास। चुनाव आयोग के ऐलान के बाद, राजनीतिक दलों द्वारा चुनावी रणनीतियों का निर्धारण किया जाएगा। दोनों राज्यों में चुनावी प्रक्रिया को लेकर मतदाता भी काफी उत्साहित हैं, और सभी की नजर आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News