आंध्र प्रदेश के सीएम ने सीतारमण से मुलाकात की, राज्य के लिए 1 ट्रिलियन डॉलर की मांग

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 02:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ अपनी बैठक में, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने अपने राज्य के पुनर्निर्माण के लिए केंद्र से समर्थन मांगा, जिसमें अमरावती के पुनर्निर्माण, पोलावरम सिंचाई परियोजना के लिए समर्थन और राज्य को अतिरिक्त उधार लेने की अनुमति देना शामिल है। यह वित्तीय वर्ष (FY25) ब्लूमबर्ग के अनुसार, नायडू ने 1 ट्रिलियन से अधिक की वित्तीय सहायता मांगी। आंध्र के सीएम भी इस वर्ष के राष्ट्रीय बजट से समर्थन का एक बड़ा हिस्सा भुगतान करने का अनुरोध किया।

PunjabKesari

ब्लूमबर्ग रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रिलियन से अधिक के वित्तीय पैकेज में वित्त वर्ष 2015 में अतिरिक्त 0.5% उधार की अनुमति देकर राज्य सकल घरेलू उत्पाद के 3 % की राजकोषीय घाटे की सीमा को बढ़ाना शामिल है, जो लगभग 7,000 करोड़ के बराबर है। राज्य ने अमरावती के निर्माण के लिए 50,000 करोड़, पोलावरम सिंचाई परियोजना के लिए वित्त वर्ष 2025 में 12,000 करोड़, अतिदेय ऋण को चुकाने के लिए अगले पांच वर्षों में 15,000 करोड़ और संघीय सरकार के तहत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 10,000 करोड़ की मांग की।

मेंट की 50 साल की लोन योजना, सूत्रों के मुताबिक, सीतारमण ने नायडू से वादा किया कि वह व्यापक राजकोषीय बाधाओं के भीतर आंध्र की मांगों पर गौर करेंगी। मीडिया को संबोधित करते हुए, नायडू ने कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन द्वारा गठित किसी भी समन्वय समिति का नेतृत्व करने के लिए उत्तरदायी है। उन्होंने कहा, "जब भी जरूरत होगी, मैं तैयार हूं। अगर एनडीए की ओर से कोई प्रस्ताव आएगा तो मैं इस पर विचार करूंगा।" नायडू 2013-14 में एनडीए के संयोजक थे. आंध्र के सीएम ने कहा कि उनकी पार्टी ने मंत्री पद के लिए सौदेबाजी नहीं की और उसका ध्यान राज्य के विकास पर है। "हमने केंद्र से कोई मंत्री पद नहीं मांगा, यहां तक ​​कि वाजपेयी के समय में भी नहीं। जो भी पेशकश की गई, हमने स्वीकार कर लिया।"

PunjabKesari

उन्होंने कहा, "पार्टी की प्राथमिकता आंध्र प्रदेश का पुनर्निर्माण है, जिसे पिछले पांच वर्षों में अपूरणीय क्षति हुई है। हमारा उद्देश्य राज्य का पुनर्निर्माण करना है। आंध्र प्रदेश के लोगों ने एनडीए को जनादेश दिया है। हम मिलकर काम करेंगे।" राज्य के राजनीतिक माहौल के बारे में निवेशकों की चिंताओं पर, नायडू ने विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के स्पष्ट संदर्भ में दावा किया कि उनकी सरकार "शैतान पर लगाम लगाएगी"। उन्होंने कहा, "वैश्विक निवेशक हमसे संपर्क कर रहे हैं। वे शैतान के बारे में चिंतित हैं। हम उन्हें आश्वासन दे रहे हैं कि हम इसे नियंत्रित करेंगे।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News