बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे से लेकर वाराणसी के चाटवालों तक: अनंत अंबानी-राधिका की शादी का ऐसा होगा लग्जरी Menu

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 03:51 PM (IST)

 नेशनल डेस्क: भारत में शादियां एक भव्य समारोह के रूप में जानी जाती हैं, जिसमें असाधारण सजावट, पारंपरिक अनुष्ठान और स्वादिष्ट भोजन मेहमानों के लिए सबसे आकर्षक का केंद्र रहता है। जब बात सेलिब्रिटी शादियों की आती है, तो शादियों का स्टेंडर्ड और भी हाई हो जाता है। ऐसी ही एक शादी जो सुर्खियां बटोर रही है वह है भारत के सबसे अमीर बिजनेमैन मुकेश अंबानी के बेटे और बहू अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी।

अनंत-राधिका की शादी पिछले कई महीनों से सुर्खियों में छाई हुई है। वहीं जहां यह शादी अपने आप में सितारों से सजी होगी, लेकिन जिस चीज ने सबका ध्यान खींचा वह है 12 जुलाई को शादी में परोसे जाने वाले विविध प्रकार के भोजन। बेंगलुरु के प्रसिद्ध रामेश्वरम कैफे से लेकर वाराणसी के चाटवालों तक, शादी का जश्न मनाया जाएगा। इस शादी में मेहमानों को पूरे भारत का स्वाद चखने को मिलेगा।

शादी 12 जुलाई को मुंबई में अंबानी की आलीशान हवेली एंटीलिया में हुई। इस भव्य रिसेप्शन में बॉलीवुड के कुछ सबसे बड़े नाम, बिजनेस टाइकून और राजनीतिक नेता शामिल हुए। लेकिन इस सारी चकाचौंध और ग्लैमर के बीच जो सबसे अलग था वह था भोजन का स्वादिष्ट प्रसार जो भारत की विविध पाक संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता था।

 रामेश्वरम कैफे
शादी की दावत का मुख्य आकर्षण बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे की उपस्थिति होगी। यह प्रतिष्ठित कैफे अपने स्वादिष्ट डोसे और फिल्टर कॉफी के लिए जाना जाता है। यह कैफे 45 वर्षों से अधिक समय से प्रामाणिक दक्षिण भारतीय व्यंजन परोस रहा है और बेंगलुरु में खाने के शौकीनों के लिए एक पसंदीदा स्थान बन गया है। मुंबई में एक शादी के रिसेप्शन में उन्हें देखना कई मेहमानों के लिए सुखद आश्चर्य होगा।

 रिपोर्ट के मुताबिक, कैफे ने स्वीकार किया है कि वे रात के खाने में खाना और हाई टी मुहैया कराएंगे। हाई टी मेनू, जिसमें नारियल पूरन पोली, पेसरट्टू डोसा, थट्टे इडली, बोंडा सूप और बहुत कुछ जैसे व्यंजन शामिल हैं। इसमें पेय पदार्थ के रूप में फिल्टर कॉफी भी है।

 चाटवालों की स्वादिष्ट चाट
लेकिन इतना ही नहीं, मेहमान वाराणसी के प्रसिद्ध चाटवालों की स्वादिष्ट चाट का आनंद भी ले सकेंगे। वाराणसी की सड़कें अपनी जीवंत चाट संस्कृति के लिए जानी जाती हैं, जहां विक्रेता गोलगप्पे, पापड़ी चाट और दही भल्ला जैसे स्वादिष्ट चाट व्यंजन परोसते हैं। यह देखकर खुशी होगी कि इन स्थानीय विक्रेताओं को एक हाई-प्रोफाइल शादी में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच दिया जा रहा है।

विभिन्न प्रकार के स्वादों और व्यंजनों की पेशकश से मेहमान चकाचौंध हो जाएंगे....

स्थानीय स्ट्रीट फूड विक्रेताओं और छोटे व्यवसायों को अपनी शादी की दावत में शामिल करने का अंबानी परिवार का निर्णय सराहनीय है। यह न केवल शादी में एक अनूठा स्पर्श जोड़ता है बल्कि भारत के विभिन्न हिस्सों से छोटे व्यवसायों को बढ़ावा और समर्थन भी देता है।

अंबानी परिवार का यह कदम भारत की विविध खाद्य संस्कृति के संरक्षण और जश्न मनाने के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। ऐसी दुनिया में जहां पश्चिमी फास्ट फूड बाजार पर हावी हो रही हैं, हमारे देश द्वारा पेश किए जाने वाले समृद्ध और प्रामाणिक स्वादों को पहचानना और उनकी सराहना करना आवश्यक है।

आज, 12 जुलाई को मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में अरबपति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी उद्योगपति वीरेन मर्चेंट और बिजनेसवुमन शैला मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट के साथ शादी के बंधन में बंधेंगे।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News