मोदी ने वीडियो संदेश किया जारी, कहा- आपदा के प्रभाव से निपटने के लिए एकीकृत रवैया अपनाना होगा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 04, 2023 - 09:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आपदा के प्रभाव से निपटने के लिए एकीकृत रवैया अपनाने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए मंगलवार को कहा कि एक क्षेत्र में आपदा का दूसरे क्षेत्र पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। पांचवें अंतरराष्ट्रीय आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना सम्मेलन (आईसीडीआरआई) को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित करते हुए उन्होंने आपदाओं का सामना करने में सक्षम अवसंरचना के निर्माण में स्थानीय ज्ञान के कुशल उपयोग के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

आईसीडीआरआई आपदा और जलवायु अनुकूलन के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे पर वैश्विक पहल को मजबूती प्रदान करने के वास्ते सदस्य देशों, संगठनों तथा संस्थानों के गठबंधन का वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है। प्रधानमंत्री ने कहा, “निकटता से जुड़ी दुनिया में, आपदाओं का प्रभाव केवल स्थानीय नहीं होगा, बल्कि एक क्षेत्र में आपदा का अलग क्षेत्र में बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, हमारी प्रतिक्रिया एकीकृत होनी चाहिए, अलग-थलग नहीं।”

उन्होंने कहा कि 40 देश कुछ वर्षों में आईसीडीआरआई के लिए गठबंधन का हिस्सा बन गए हैं। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन उन्नत और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं, बड़े और छोटे देशों और वैश्विक उत्तर और ‘वैश्विक दक्षिण' को एक मंच पर लाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। मोदी ने कहा कि बुनियादी ढांचा केवल 'रिटर्न' के बारे में नहीं है, बल्कि पहुंच और लचीलेपन के बारे में भी है।

बुनियादी ढांचे के बारे में समग्र दृष्टिकोण रखने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि यह ऐसी चीज है जिसमें किसी को पीछे नहीं छोड़ना चाहिए और संकट के समय लोगों की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सामाजिक और डिजिटल बुनियादी ढांचा उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि परिवहन बुनियादी ढांचा। 'लचीली और समावेशी अवसंरचना' इस वर्ष के सम्मेलन का विषय है। प्रधानमंत्री ने भारत और यूरोप में लू, चक्रवात और तुर्किए एवं सीरिया में हाल में आए भूकंप की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि हालिया आपदाएं विश्व के सामने मौजूद चुनौतियों की याद दिलाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News