LAC पर जारी तनाव के बीच चीन की नई चाल, लाउडस्पीकर पर बजा रहा पंजाबी गाने

2020-09-17T05:56:09.253

पेइचिंग: पूर्वी लद्दाख में हजारों फुट ऊंची चोटियों पर फतेह हासिल करके चीनी घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब देने वाले भारतीय सैनिकों का मनोबल तोड़ने के लिए चीन अब एक और गंदी चाल चल रहा है। अपने सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ के जरिए मनोवैज्ञानिक युद्ध चलाने वाला चीन अब मैदान-ए-जंग में लाऊडस्पीकर के जरिए भारतीय सैनिकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भड़काने में जुट गया है। 
PunjabKesari
भारतीय सेना के कमांडर व सैनिक उस समय हंसी से लोटपोट हो गए जब चीनी सेना ने पैंगोंग झील के फिंगर 4 पर लाऊडस्पीकर पर पंजाबी गाना बजाना शुरू कर दिया। इसके साथ ही चुशुल में चीनी सेना के मोल्डो सैन्य ठिकाने पर भी बड़े-बड़े लाऊडस्पीकर लगाए गए हैं। इन पर चीनी सेना की ओर से कहा जा रहा है कि भारतीय सेना अपने राजनीतिक आकाओं के हाथों मूर्ख न बने। इतना ही नहीं, चीनी सेना कड़ाके की ठंड में इतनी ऊंचाई पर भारतीय सैनिकों को तैनात किए जाने, जहां वे कभी भी गर्म खाना नहीं खा पाते हैं, के भारतीय नेताओं के फैसले की व्यावहारिकता पर भी सवाल उठा रही है। चीनी सेना द्वारा यह पूरा प्रचार हिंदी में किया जा रहा है। 
PunjabKesari
चीन की रणनीति यह है कि भारतीय सैनिकों के आत्मविश्वास को कमजोर करके उनमें असंतोष पैदा किया जाए। भारतीय सेना के एक पूर्व प्रमुख जनरल ने कहा कि चीनी सेना लाऊडस्पीकर रणनीति का इस्तेमाल वर्ष 1962 और 1967 में नाथु ला झड़प के दौरान कर चुकी है। उन्होंने कहा कि चीन को लगता है कि फिंगर 4 पर पंजाबी सैनिक तैनात हैं। 
PunjabKesari
 


Pardeep

Related News