अमेरिकी सांसद मीक्स बोले- भारत अमेरिका का एक प्रमुख सहयोगी है

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 10:20 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्य ग्रेगरी मीक्स ने कहा है कि भारत अमेरिका का एक प्रमुख सहयोगी है और चीन के खतरों से निपटने के लिए "महत्वपूर्ण देश" है। मीक्स ने हाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति के ‘रैंकिंग' सदस्य और सदन की वित्तीय सेवा समिति के वरिष्ठ सदस्य मीक्स ने रविवार को ‘सीएनएन' को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "आप 1.3 अरब लोगों के बारे में बात कर रहे हैं। भारत का अमेरिका के लिए सहयोगी होना महत्वपूर्ण है।" 
PunjabKesari
उन्होंने कहा, "आप देखते हैं कि (अमेरिका के राष्ट्रपति) जो बाइडन ने लोगों और देशों को एक साथ लाने के लिए क्या किया है। उदाहरण के लिए, भारत ‘क्वाड' (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) का एक अभिन्न अंग है। हमारे भारत के साथ-साथ दक्षिण कोरिया, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंध हैं।" मीक्स उस उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे जो हाल में भारत गया था और नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मिला था। 
PunjabKesari
मीक्स ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम चीन के खतरों और हिंद-प्रशांत में मौजूद खतरों से निपटें और फिलीपीन के साथ काम करें। ऐसे में भारत एक प्रमुख सहयोगी और अहम देश है। यह महत्वपूर्ण है।'' मीक्स ने कहा, ‘‘आप जानते हैं कि हमने प्रधानमंत्री मोदी के साथ संवाद किया है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और अमेरिका सबसे पुराना लोकतंत्र है। यह लोकतांत्रिक देशों के एक साथ आने और रूस, चीन, उत्तर कोरिया और ईरान जैसे निरंकुश देशों के खिलाफ सामूहिक रूप से काम करने के बारे में है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News