स्वरोजगार हेतू महत्वाकांक्षी योजना लागू

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 08:08 PM (IST)

 

चण्डीगढ, 28 जनवरी-  (अर्चना सेठी)हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में स्थित राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से प्रशिक्षित युवाओं में स्वरोजगार स्थापित करने की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना क्रियान्वित की गई है। इस योजना के तहत सफल उद्यमियों को पुरस्कृत किया जाता है ताकि राज्य में ज्यादा से ज्यादा स्वरोजगार को बढावा मिल सके।

 

पंचायत एवं विकास मंत्री राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिरसा के छात्रों को सम्मानित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के क्षेत्र को बढाने और उद्यमिता की ओर प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की यह बेहतर योजना है। प्रतिस्पर्धा के वर्तमान युग में रोजगार लेने की बजाय युवाओं को उद्योग लगाकर रोजगार देने वाला उद्यमी बनने का प्रयास करना चाहिए। सफल उद्यमी बनकर उद्योग के माध्यम से हजारों युवाओं को रोजगार प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग लगाकर स्वरोजगार बढाना आज के समय की मांग है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी क्षेत्र में अवश्य ही निपुण होना चाहिए।

 

पंचायत एवं विकास मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार कौशल विकास पर विशेष बल दे रही है। इसलिए पलवल में कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की है जिसमें कई प्रकार के कोर्स शुरू किए गए है। उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से प्रशिक्षित होकर अपना उद्योग स्थापित करने वाले सफल उद्यमियों को गणतंत्र दिवस समारोह पर भी नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि सरकार की इस योजना के अनुसार प्रथम उद्यमी को जिला स्तर पर 10 हजार रुपए एवं द्वितीय उद्यमी को 7500 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

 

 बबली ने ट्रेड सर्वेयर को प्रथम पुरस्कार के रुप में 10-10 हजार रुपये व ट्रेड वेल्डर को द्वितीय पुरस्कार के रुप में 7500-7500 रुपये नगद राशि एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया । उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई गई उद्यमी अवार्ड योजना बहुत ही उत्साहवर्धक है, इससे आई.टी.आई. पास छात्र स्वरोजगार स्थापित करने के प्रति उत्साहित हो रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News