Amarnath Yatra: अगले साल से आसान हो जाएगी अमरनाथ यात्रा, BRO को सौंपा गया यह बड़ा काम

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 12:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अगले साल से अमरनाथ यात्रा और ज्यादा आसान हो जाएगी, क्योंकि यात्रियों को बालटाल से पवित्र गुफा के रास्ते आसान सफर करने को मिलेगा। दरअसल बालटाल से पवित्र गुफा तक के रास्ते को चौड़ा करने का काम चल रहा है। जम्मू-कश्मीर सरकार ने अमरनाथ यात्रा के खत्म होने के एक महीने बाद 6 सितंबर को डेवलपमेंट, मेंटेनेंस और मैनेजमेंट के लिए बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) को श्री अमरनाथजी पवित्र गुफा की ओर जाने वाले रास्ते को ठीक करने के लिए सौंप दिया है।

 

BRO ने युद्ध स्तर पर सड़क बनाने के काम को शुरू कर दिया है। प्रोजेक्ट बीकन 13.2 किलोमीटर लंबा है. इसमें श्री अमरनाथजी जर्नी ट्रैक के मरम्मत और चौड़ीकरण का काम हो रहा है, इसमें संकरे हिस्सों और महत्वपूर्ण स्लाइड बिंदुओं की मरम्मत और युद्ध स्तर पर चौड़ीकरण किया जा रहा है।

 

बर्फाबारी से पहले प्रोजेक्ट पर काम तेज

BRO चाहता है कि सर्दियों की शुरुआत से पहले इस काम के बड़े हिस्से को कवर कर लिया जाए। इलाके और मौसम से पैदा होने वाले अलग-अलग चुनौतियों के बीच, ट्रैक की बहाली और सुधार के लिए काम को बिना रोके किया जा रहा है। अभी बालटाल से पवित्र गुफा तक जाने में 7-8 घंटे लगते हैं। नई चौड़ी सड़क बनने पर 5-6 घंटे में श्रद्धालु गुफा तक पहुंच जाएंगे। इस नई सड़क के बनने के बाद लोगों की अमरनाथ यात्रा और सुखमय और आनंददायी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News