अमरनाथ यात्रा की कर लो तैयारी, इस बार यात्रियों काे मिल रही है खास सुविधाएं

punjabkesari.in Sunday, Mar 21, 2021 - 09:29 AM (IST)

नेशनल डेस्क: 28 जून से शुरू होने जा रही अमरनाथ यात्रा को लेकर जम्मू-कश्मीर  प्रशासन की तैयारियां चरम पर है। 56 दिन तक चलने वाले यात्रा के लिए श्रद्धालु 1 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इस बार खास बात यह है कि यात्री सामान्‍य पंजीकरण के अलावा पांच से अधिक यात्रियों का समूह पंजीकरण भी करा सकेंगे।  यह सुविधा यात्रा के दोनों मार्ग बालटाल और पहलगाम के लिए उपलब्‍ध होगी।

PunjabKesari

यहां जानिए क्या है नियम

  • पंजीकरण शुल्क प्रति यात्री 200 रुपये रखा गया है।
  • पोस्टल से ब्योरा भेजने पर अलग से दरें निर्धारित की गई हैं।
  •  इसमें अधिकतर 50 यात्री एक साथ समूह पंजीकरण करवा सकेंगे।
  • समूह पंजीकरण के लिए समूह का लीडर अन्य साथियों का ब्योरा देगा।
  • 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के यात्री पंजीकरण के लिए योग्य नहीं होंगे।
  • इसमें पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर पंजीकरण को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • समूह पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी होगा।

PunjabKesari

इसके साथ ही पोस्टल या डाक के जरिये से ब्योरा भेजने पर यात्रियों से अलग शुल्‍क लिया जाएगा। पोस्टल शुल्क में 1 से 5 सदस्यों के लिए 50 रुपये, 6 से 10 के लिए 100 रुपये, 11 से 15 के लिए 150 रुपये, 16 से 20 के लिए 200 रुपये, 21 से 25 के लिए 250 और 26 से 30 के लिए 300 रुपये रखा गया है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने इस साल 28 जून से दोनों मार्गों- अनंतनाग जिले के पहलगाम में 46 किलोमीटर लंबे पारंपरिक मार्ग और गंदेरबल जिले के बालटाल में 12 किलोमीटर लंबे रास्ते-- से एक साथ यात्रा शुरू करने का निर्णय किया है।

PunjabKesari


अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड के अनुसार ​यात्रियों की दैनिक संख्या को 7,500 से बढ़ाकर 10 हजार करने का भी निर्णय लिया है। इनमें हेलीकॉप्टरों से यात्रा करने वाले यात्री शामिल नहीं होंगे। प्रवक्ता ने कहा कि इस साल की यात्रा की खास बात बालटाल से डोमेल के बीच के 2.75 किलोमीटर लंबे हिस्से में आवाजाही के लिये बैटरी से चलने वाली कार की सेवा निशुल्क उपलब्ध कराना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News