Amarnath Yatra: अमरनाथ गुफा से सामने आई बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर...इस बार विराट रूप में दर्शन देंगे भगवान शिव

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 08:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क (उदय/कमल): अमरनाथ यात्रियों को इस बार बाबा अपने पूर्ण आकार में दर्शन देंगे। अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी हिमलिंग के रूप में अपने पूरे आकार में विराजमान हैं। जानकारी के अनुसार इस बार पवित्र हिमलिंग का आकार 14 फुट से अधिक है। बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा में मां पार्वती और भगवान गणेश भी हिम रूप में स्थापित हो गए हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार यात्रा अवधि में बाबा बर्फानी अपने भक्तों को दर्शन देते रहेंगे।

PunjabKesari

एक लम्बे समय के बाद अमरनाथ गुफा में शेषनाग को मस्तक पर धारण कर विराजमान होना एक शुभ संकेत है। पास ही माता पार्वती और भगवान गणेश की बर्फ  की बनी पिंडियां भी अपने पूरे आकार में विराजमान हैं। यह दुर्लभ नजारा देखकर बाबा भोले के भक्त धन्य होंगे। अमरनाथ यात्रा को लेकर जम्मू-कश्मीर यू.टी. प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं और सभी ट्रांजिट स्थानों पर श्रद्धालुओं के रुकने के लिए औसत से 50 प्रतिशत अधिक व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। मौसम खराब होने पर श्रद्धालुओं को जम्मू संभाग के चंद्रकोट (रामबन) और श्रीनगर के पंथा चौक में ठहरने की व्ववस्था होगी।

PunjabKesari

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबलों की अतिरिक्त कंपनियों को भी बुलाया गया है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण दो साल तक अमरनाथ यात्रा स्थगित रही। दुनिया भर से अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालु इस बार मायूस नहीं होंगे क्योंकि इस बार यात्रा की तैयारी पूरी हो चुकी है और 30 जून से यात्रा शुरू कर दी जाएगी। यात्रा के लिए 11 अप्रैल से पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

PunjabKesari

देशभर में स्थापित पंजाब नैशनल बैंक, यस बैंक और जे. एंड के. बैंकों की शाखाओं में पंजीकरण प्रक्रिया जारी है। हालांकि अमरनाथ की पवित्र गुफा की तरफ  पहलगाम और बालटाल की तरफ से जाने वाले दोनों रास्ते इस समय बर्फ  से ढके हुए हैं और मार्गों की सफाई का काम चल रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News