अब भगवान राम की तस्वीर सामने आते ही जल उठेगा रावण का पुतला, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 05:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में इस साल विजयदशमी यानी दशहरे पर रावण के पुतले का दहन एक नई तकनीक के साथ किया जाएगा। इस बार रावण का पुतला खुद-ब-खुद जल जाएगा, जब भगवान राम की तस्वीर उसके सामने लाई जाएगी। यह अनोखा प्रयोग AI तकनीक पर आधारित है।
PunjabKesari
भगवान राम की तस्वीर सामने आते ही अपने आप होगा रावण का दहन
गोरखपुर के आईटीएम गीडा के छात्र-छात्राओं ने मिलकर AI तकनीक का उपयोग करते हुए रावण के पुतले के दहन का एक नया प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस तकनीक में न तो आग, न रिमोट और न ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाएगा। रावण का दहन तब होगा जब भगवान राम की तस्वीर उसके सामने रखी जाएगी।
PunjabKesari
कैसे काम करता है सिस्टम?
छात्र प्रशांत शर्मा ने बताया कि पुतले में कुछ विशेष सेंसर लगाए गए हैं जो एक खास रेडियो सिग्नल को पकड़ते हैं। भगवान राम की तस्वीर में भी एक सेंसर है जो इस सिग्नल को रिसीव करता है। जब भगवान राम की तस्वीर रावण के पास लाई जाती है, तो तस्वीर का सेंसर रावण से निकलने वाली फ्रिक्वेंसी को पहचान लेता है। इसके परिणामस्वरूप रावण के अंदर एक इलेक्ट्रिकल हीट स्पार्क जनरेट होता है, जिससे वह जल उठता है। एक अन्य छात्रा ने बताया कि AI रावण बनाने में उन्हें 5 दिन लगे और इसकी लागत 11,000 रुपए आई।
PunjabKesari
5 छात्रों ने मिलकर तैयार की AI तकनीक
बता दें कि बीटेक के 5 छात्र प्रशांत शर्मा, प्रणव शर्मा, अनपूर्णा सिंह, श्रुति पाण्डेय, प्रियांशु शुक्ला ने मिलकर AI तकनीक से  AI रावण को तैयार किया है। ITM GIDA के निदेशक डॉ. एनके सिंह ने बताया कि कॉलेज के इनोवेशन सेल में सभी छात्र अपने विचारों पर शोध करते रहते हैं। इससे पहले भी छात्रों ने समाज और देश के हित में कई इनोवेशन किए हैं। इस बार AI रावण की तैयारी एक सफल प्रयोग है, जिससे पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ वायु और ध्वनि प्रदूषण की समस्याएं भी कम होंगी। संस्थान के अध्यक्ष ने छात्रों की इस उपलब्धि पर खुशी जताई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News