महाराष्ट्र में कई निकाय चुनाव अपने दम पर लड़ेगा शिंदे खेमा, फडणवीस बोले- निश्चित तौर पर हम हीं जीतेंगे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 01:52 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना आगामी नगर निगम चुनावों में कुछ सीटों पर अलग-अलग और अन्य सीटों पर साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री शिंदे ने अगस्त महीने में कहा था कि ‘‘वास्तविक'' शिवसेना और भाजपा महाराष्ट्र नगर निगम के चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगे। उन्होंने दावा किया था कि उनके नेतृत्व वाली शिवसेना ही वास्तविक शिवसेना है।

महाराष्ट्र में बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) सहित राज्य के विभिन्न नगर निगमों के चुनाव होने हैं। शिंदे ने शिवसेना से बगावत कर शिवसेना (शिंदे) गुट बना लिया और भाजपा के साथ गठबंधन कर 30 जून को राज्य में सरकार बनाई थी। शिवसेना उस वक्त राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार का नेतृत्व कर रही थी और उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री थे। इस गठबंधन में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भी शामिल थे।

फडणवीस ने नागपुर में पत्रकारों से चर्चा में कहा, ‘‘भाजपा और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना कुछ नगरपालिका चुनावों में अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे जबकि अन्य नगरपालिकाओं में गठबंधन रहेगा। हम निश्चित तौर पर जीतेंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी लेकिन उसे अदालत में चुनौती दे दी गई। इसलिए हमें अदालत के फैसले का इंतजार करना होगा।''

इससे पहले, उच्चतम न्यायालय ने बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) की सीटों की संख्या कम करने वाले महाराष्ट्र सरकार के एक अध्यादेश की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार दिया था। इसके साथ ही बीएमसी चुनाव कराने का मार्ग भी प्रशस्त हो गया। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने याचिकाकर्ता से याचिका वापस लेने और बंबई उच्च न्यायालय का रुख करने को कहा। याचिका में महाराष्ट्र सरकार के बीएमसी सीटों की संख्या को 236 से घटाकर 227 किए जाने के फैसले को चुनौती दी गई थी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News