प्रदूषण को रोकने के लिए सभी थर्मल प्लांट बंद कर देने चाहिए : CJI बोबडे

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 01:30 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने कहा वह चाहते हैं कि पर्यावरण को और दूषित होने से बचाने के लिए देश के सभी थर्मल प्लांटों को बंद किया जाए। उन्होंने अपने निजी अनुभवों का उल्लेख करते हुए कहा कि उस शहर में सांस लेना संभव नहीं जहां थर्मल पावर प्लांट चालू हैं इसलिए सभी थर्मल प्लाटों को बंद कर देना चाहिए।

PunjabKesari

मुख्य न्यायधीश बोबडे, जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस सूर्यकांत के साथ उत्तराखंड के एक मामले की सुनवाई कर रहे थे। जहां पर ऐसे बहुत से पोजैक्ट कोर्ट की रेडार पर आए हैं। उन्होंने कहा कि आप परिस्थितियों को बर्बाद नहीं कर सकते। उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसे क्षेत्रों में देश भर में सभी विधूत परियोजनाओं की समीक्षा की जाए। आप इन परियोजनाओं को नाजुक क्षेत्रों से बाहर रखने पर विचार कर सकते हैं। इस संदर्भ में उन्होंने रेत खनन और लाबी पर कटाक्ष किया और कहा कि ये आम बात दिखाई देती है, लेकिन इनसे नदियों और आसपास क्षेत्रों की नुक्सान पहुंचता है।

PunjabKesari

मुख्य न्यायाधीश ने बताया कि केरल में अवैध, रेत खनन उघोग ने कैसे बर्बाद किया है। बड़े पैमाने पर खनन होने के कारण मिट्टी नीचे नहीं बैठती इससे मिट्टी का जमाव हो जाता है, जिससे परिस्थितियां अंसतुलित हो जाती है और नदी का पानी आसपास के क्षेत्रों में फैल जाता है। उन्होंने कहा आपकों इस संदर्भ में कोई परवाह नहीं होती क्योंकि आपकों केवल फायदे की चिंता होती है। प्रदूषण आपको केवल फायदे की चिंता होती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News