अयोध्या विवाद: 11 नवंबर तक बंद रहेंगे यूपी के सभी स्कूल-कॉलेज

11/8/2019 11:30:14 PM

लखनऊ :अयोध्या के राम मंदिर बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर शनिवार को फैसला आएगा। इस फैसले के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों को 11 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया है। साथ ही अयोध्या में धारा 144 लागू कर दी गई है। उधर, सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की है। वहीं, दिल्ली,कर्नाटक और मध्य प्रदेश में भी सभी स्कूल-कॉलेजों को शनिवार को बंद रखा गया है। 

जम्मू कश्मीर में भी स्कूल कॉलेज बंद,धारा 144 लागू 
जम्मू कश्मीर- अयोध्या पर फ़ैसले से पहले मध्यरात्रि से अगले आदेशों तक जम्मू में धारा 144 लागू रहेगी। सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। 5 से अधिक लोगों के जमा होने पर पाबंदी। आतिशबाजी पर भी रोक लगी।

सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में दूसरी सबसे लंबी सुनवाई हुई। लगातार 40 दिन संवैधानिक बेंच बैठी और मैराथन सुनवाई के बाद 16 अक्टूबर को फैसला सुरक्षित कर लिया गया था। अब फैसले की घड़ी आ गई है। शनिवार को छुट्टी के दिन सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच बैठेगी और फैसला सुनाएगी। 

उत्तर प्रदेश के हर जिले में प्रशासन अलर्ट 
सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले के मद्देनजर यूपी में कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हर जिले में प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। अयोध्या सहित कई संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है। वहीं, योगी सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को भी 9 नवंबर से 11 नवबंर तक बंद रखने का फैसला किया है। 

सीएम योगी ने की शांति बनाए रखने की अपील
सीएम योगी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा है, 'फैसले को जीत-हार से जोड़कर न देखा जाए। यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि प्रदेश में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण कायम रहे। अफवाहों पर कतई ध्यान ना दें।' मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति कानून-व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश करेगा, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

संवेदनशील जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद
संवेदनशील जिलों में आज रात 12:00 बजे से इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी , अगले 24 घंटे तक इंटरनेट सेवाओं पर लगा प्रतिबंध,संवेदनशीलता को देखते हुए ये फैसला लिया गया। 
 


shukdev

Related News