भारत के सभी एयरपोर्ट बहाल, फिर से शुरू की गईं उड़ानें

punjabkesari.in Wednesday, Feb 27, 2019 - 04:17 PM (IST)

श्रीनगरःपाकिस्तान के साथ सीमा पर बढ़े तनाव के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के जिन हवाई अड्डों पर नागरिक उड़ानों का परिचालन बंद किया गया था उन्हें अब खोल दिया गया है। नागर विमानन महानिदेशालय ने बताया कि इन हवाई अड्डों के लिए नागरिक उड़ानों के लिए जारी वायु क्षेत्र प्रतिबंध का नोटिस वापस ले लिया गया है। इससे पहले पायलटों को जारी नोटिस में कहा गया था कि अगले आदेश तक पिथौरागढ़, अमृतसर, पठानकोट, श्रीनगर, जम्मू, लेह, शिमला, कांगड़ा और कुल्लू-मनाली हवाई अड्डे पर नागरिक विमानों का परिचालन बंद रहेगा। इनके अलावा चंडीगढ़, देहरादून, आदमपुर और धर्मशाला हवाई अड्डों पर भी वायु क्षेत्र प्रतिबंध के कारण विमान सेवाएँ बंद होने की खबरें थीं।
PunjabKesari
भारतीय विमान सेवा कंपनियों के सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान के वायु क्षेत्र से उनके विमान उड़ान नहीं भर रहे हैं। एक एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारी ने इस कारण उसके विमान के काबुल में फंसे होने की पुष्टि की है। नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने इस संदर्भ में पूछे जाने पर कहा कि मंत्रालय वायु सेना से मिले निर्देश का पूरी तरह पालन कर रहा है। इस्लामाबाद से प्राप्त खबरों के अनुसार, पकिस्तानी विमानन प्राधिकरण ने भी कई हवाई अड्डों पर नागरिक विमानों का परिचालन बंद कर दिया है। पेशावर, लाहौर तथा कराची हवाई अड्डों में सुरक्षा कारणों से नागरिक विमानों की आवाजाही बंद कर दी गयी है। कराची से नई दिल्ली आने वाली पीके-270 उड़ान तथा लाहौर से मेनचेस्टर जाने वाली उड़ान भी सुरक्षा कारणों की वजह से रद्द हो गई हैं।

PunjabKesari

उरी में तोड़ा सीजफायर
पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय चौकियों पर बुधवार को जबर्दस्त गोलाबारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी कैंप पर हवाई हमला किया जिसके बाद पड़ोसी देश ने बुधवार को यह गोलाबारी की। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने बुधवार तड़के भारतीय चौकियों की तरफ गोले दागे। उन्होंने बताया कि अब तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। अधिकारी ने बताया कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान की इस हरकत का बराबरी से जवाब दिया है। साथ ही उन्होंने बताया कि खबर मिलने तक उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

गोलीबारी में पांच चौकियों को गंभीर नुकसान
एक रक्षा पीआरओ ने कहा कि भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की और हमारी लक्षित गोलीबारी में पांच चौकियों को गंभीर नुकसान पहुंचा और (राजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्र में) पाकिस्तानी सेना के कई जवान हताहत हुए। उन्होंने कहा कि शाम साढे छह बजे के बाद पाकिस्तानी सेना ने हताशा के कारण नियंत्रण रेखा पर भारी हथियारों से गोलाबारी करके बिना उकसावे वाला संघर्षविराम उल्लंघन किया।
PunjabKesari
पाकिस्तानी सैनिकों को ग्रामीणों को मानव कवच के रूप में इस्तेमाल करते हुए आम नागरिकों के घरों से मोर्टार और मिसाइलें दागते हुए भी देखा गया। पीआरओ ने कहा कि हालांकि, भारतीय सेना ने आम नागरिकों की बस्तियों से अलग पाकिस्तानी चौकियों को निशाना बनाया। इसके कारण बड़ी संख्या में पाकिस्तानी सैनिक हताहत हुए। दोनों तरफ से गोलीबारी में भारतीय सेना के पांच सैनिकों को मामूली चोटें आई हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News