फुल ड्रेस रिहर्सल में वायुवीरों ने दिखाई अपनी ताकत, वायुसेना की शान राफेल ने भी लिया हिस्सा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2020 - 09:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पराक्रम के 88 साल पूरे कर चुकी भारतीय वायु सेना 8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे मनाने जा रही है। रही है। इससे पहले दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर आज फुल ड्रेस रिहर्सल की गई, जिसमें भारतीय वायु सेना ने एक के बाद एक शौर्य और पराक्रम के करतब दिखाए। इस दौरान फ्रांस से खरीदे गए लड़ाकू राफेल विमान ने भी अपने जौहर और ताकत का प्रदर्शन किया। 

 

बता दें कि भारतीय वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को हुई थी, तब से हर साल 8 तारीख को इसका जश्न मनाया जाता है। इस बार वायुसेना अपना 88वां स्थापना दिवस मनाएगा, हर साल की तरह इस बार भी ये फ्लाइ पास्ट गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मनाया जाएगा। 

PunjabKesari

वायु सेना ने इस बार फ्लाईपास्ट में अपनी पूरी ताकत झोक रखी है और फ्लाईपास्ट में पिछली बार के 51 की तुलना में इस बार 56 विमान तथा हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहे हैं। इनमें लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर, मालवाहक विमान और विंटेज विमान शामिल हैं। यह पहला मौका है जब देश में राफेल इस तरह के बड़े आयोजन में हिस्सा ले रहा है। राफेल विजय फार्मेशन में हिंडन वायु सेना स्टेशन के उपर से उडान भरेगा। 

PunjabKesari

इस फार्मेशन में वह नेतृत्व करते हुए आगे उडान भरेगा और उसके दोनों ओर दो -दो लड़ाकू विमान उडान भरेंग। इस बार के फ्लाईपास्ट में 19 लड़ाकू विमान, 19 हेलिकॉप्टर, सात मालवाहक विमान , नौ सूर्य किरण विमान तथा दो विंटेज विमान अपनी शक्ति और करबतों का प्रदर्शन करेंगे। लड़ाकू विमानोंं में राफेल,सुखोई, तेजस, मिग 29, जगुआर, मिराज , हेलिकाप्टरों में हैवीवेट चिनूक, एम आई 17, रूद्र, मालवाहक विमानों में आईएल -76और सी-130 जैसे विमान होंगे जबकि विंटेज विमानों में डकौटा तथा टाइगरमोथ उडान भरेंगे।  इसके अलावा 19 विमानों को स्टेंडबाई रखा जायेगा तथा 11 विमान हिंडन एयरबेस पर प्रदर्शनी के लिए खड़े किये जायेंगे जिनमें एक राफेल विमान भी शामिल होगा।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News