खुशखबरी, भारत में एयरबस 5 हजार लोगों को देगा नौकरी! TATA से हुई बड़ी डील

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 03:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क : एयरबस के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि कंपनी अगले कुछ वर्षों में भारत में सीधे 5,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने की योजना बना रही है। इसके अलावा, एयरबस भारत से 2 बिलियन डॉलर मूल्य की सेवाओं और कंपोनेंट्स की खरीदारी भी करने का लक्ष्य रखती है। वर्तमान में, एयरबस भारत में लगभग 3,500 लोगों को सीधे रोजगार देती है और 1 बिलियन यूरो मूल्य की सेवाएं और कंपोनेंट्स स्रोत करती है।

नई गति के साथ जुड़ाव
एयरबस इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, रेमी माइलार्ड ने दिल्ली में एयरबस इंडिया और दक्षिण एशिया के मुख्यालय और प्रशिक्षण केंद्र के उद्घाटन समारोह में कहा कि कंपनी का भारत के साथ जुड़ाव नई गति प्राप्त कर रहा है।

नई परियोजनाएं
एयरबस एयर इंडिया के साथ एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से दूसरा पायलट प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगी और बेंगलुरु में 5,000 सीटों वाले एयरबस कैंपस के विकास के लिए निवेश करेगी। इसके अलावा, एयरबस भारत में C295 सैन्य विमान और H125 हेलिकॉप्टर का निर्माण करेगी। ये दोनों कार्यक्रम टाटा ग्रुप के साथ साझेदारी में किए जा रहे हैं।

सतत विमानन ईंधन का विकास
माइलार्ड ने बताया कि एयरबस भारतीय अनुसंधान संगठनों के साथ मिलकर 'मेड इन इंडिया' सतत विमानन ईंधन (SAF) के व्यावसायीकरण का समर्थन कर रही है। एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के CEO, माइकल शोलहॉर्न ने कहा कि 'मेक-इन-इंडिया' कंपनी की रणनीति का मूल है।

C295 कार्यक्रम की सफलता
माइलार्ड ने कहा, "C295 कार्यक्रम भारत में निजी क्षेत्र द्वारा पूरी तरह से निर्मित पहले विमान के रूप में इतिहास बना रहा है।" इसके अलावा, उन्होंने कहा कि कंपनी भारतीय सशस्त्र बलों के कई आगामी आधुनिकीकरण परियोजनाओं के साथ C295 कार्यक्रम की सफलता को दोहराने के लिए तैयार है। इनमें "मध्यम परिवहन विमान कार्यक्रम शामिल है, जिसके लिए हम भारत में A400M को पूरी तरह से औद्योगिकीकरण करने के लिए तैयार हैं।" इस प्रकार, एयरबस का भारत में विस्तार और सहयोग न केवल स्थानीय रोजगार में वृद्धि करेगा, बल्कि भारतीय विमानन उद्योग को भी मजबूत बनाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News