11 साल बाद बंद होने जा रही Air India Express, अगले हफ्ते भरने जा रही अपनी आखिरी उड़ान

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 07:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एयर इंडिया एक्सप्रेस (AIX) और एआईएक्स कनेक्ट (पहले एयरएशिया इंडिया) जल्द ही एक साथ विलय होने जा रहे हैं। इसके साथ ही, एआईएक्स कनेक्ट का उड़ान कोड 'I5' अगले हफ्ते से इतिहास बन जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह विलय प्रक्रिया करीब एक साल से चल रही थी और अब सबकुछ योजना के अनुसार पटरी पर है।

एआईएक्स कनेक्ट का सफर खत्म
एआईएक्स कनेक्ट, जो पिछले 11 सालों से अपनी सेवाएं दे रही थी, अब बंद हो जाएगी। इसके सभी विमान, जो एआईएक्स कनेक्ट के हवाई परिचालन प्रमाणन (AOC) के तहत पंजीकृत थे, अब एयर इंडिया एक्सप्रेस के AOC में शामिल हो जाएंगे। यह कानूनी विलय अक्टूबर के पहले सप्ताह में लागू हो जाएगा।

विलय के बाद परिचालन
वर्तमान में, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट मिलकर रोज़ाना करीब 400 उड़ानें संचालित करती हैं। उनके पास कुल 88 विमानों का बेड़ा है, जिनमें 61 बोइंग 737 और 27 एयरबस A320 शामिल हैं। विलय के बाद कंपनी ने भविष्य में अपने परिचालन को और भी बढ़ाने की योजना बनाई है। अधिकारी ने बताया कि कानूनी विलय के साथ एआईएक्स कनेक्ट की सभी उड़ानें अब एयर इंडिया एक्सप्रेस के नए कोड 'IX' के साथ ही चलेंगी, जिससे 'I5' उड़ान कोड खत्म हो जाएगा।

विस्तारा और एयर इंडिया का विलय
इसके अलावा, अधिकारी ने यह भी जानकारी दी कि टाटा समूह की अन्य दो एयरलाइन कंपनियां - विस्तारा और एयर इंडिया - का विलय इस साल नवंबर में होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस विलय प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए पिछले तीन महीनों से एक ‘वॉर रूम’ सक्रिय रूप से काम कर रहा है। इसमें पट्टेदारों और हवाई अड्डों समेत कई हितधारकों की भागीदारी है। इस प्रक्रिया को भविष्य के विलयों के लिए एक आदर्श मानक के रूप में भी देखा जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News