एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस विशेष हज उड़ाने संचालित करेंगी, जानें पूरी डिटेल

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 05:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस जयपुर, चेन्नई, कोझिकोड और कन्नूर से लगभग 19,000 हजयात्रियों के लिए विशेष हज उड़ानें संचालित करेंगी। एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस इन चार शहरों से करीब 19,000 हजयात्रियों को सऊदी अरब में जेद्दा और मदीना ले जाने के लिए उड़ान संचालित करेंगी। सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार पहले चरण में, एयर इंडिया जयपुर और चेन्नई से क्रमशः मदीना और जेद्दा के लिए 46 उड़ानें संचालित करेगी।

विज्ञप्ति के अनुसार पहली उड़ान 21 मई को जयपुर से संचालित की गई थी और सेवाएं 21 जून तक चलेंगी। दूसरे चरण में, एयर इंडिया 3 जुलाई से 2 अगस्त तक 43 उड़ानें संचालित कर हजयात्रियों को जयपुर और चेन्नई वापस लाएगी। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘जयपुर से एयर इंडिया के साथ उड़ान भरने वाले हजयात्रियों की संख्या 27 उड़ानों में 5,871 है, जबकि चेन्नई से 19 उड़ानों में 4,447 हजयात्रियों को ले जाया जाएगा।'' एयर इंडिया एक्सप्रेस 4 से 22 जून तक कोझिकोड और कन्नूर से उड़ानें संचालित करेगी।

पहले चरण के दौरान यह कोझिकोड से जेद्दा तक 44 उड़ानें संचालित करके 6,363 यात्रियों को ले जाएगी और कन्नूर और जेद्दा के बीच 13 उड़ानें संचालित करके 1,873 यात्रियों को ले जाएगी। दूसरे चरण में, 13 जुलाई से 2 अगस्त तक, एयर इंडिया एक्सप्रेस मदीना से तीर्थयात्रियों को वापस कोझिकोड और कन्नूर लाने के लिए उड़ान संचालित करेगी।

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) कैंपबेल विल्सन ने कहा कि हजयात्रा के लिए वार्षिक विशेष उड़ानें फिर से शुरू करते हुए एअरलाइन को प्रसन्नता है। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस वापसी की उड़ान से ज़मज़म का पानी भारत लाएगी। आगमन पर इसे भारत में उनके द्वारा संचालित चार गंतव्यों पर संग्रहित किया जाएगा। पवित्र जल को हजयात्रियों को घरेलू गंतव्यों में वापस आने पर सौंप दिया जाएगा।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News