फिर जगी वायु सेना की उम्मीद, मिलेंगे 110 लड़ाकू विमान

punjabkesari.in Friday, Apr 06, 2018 - 07:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लड़ाकू विमानों की भारी कमी का सामना कर रही वायु सेना के लिए रक्षा मंत्रालय ने 110 लड़ाकू विमान की खरीद प्रक्रिया शुरू की है। वायु सेना पिछले एक दशक से भी अधिक समय से विमान खरीदने के लिए जूझ रही है। रक्षा मंत्रालय ने इन विमानों की खरीद के लिए शुक्रवार को दुनिया भर की कंपनियों से आवेदन मांगते हुए जानकारी पत्र यानी ‘रिक्वेस्ट फॉर इन्फॉरमेशन’(आरएफआई) जारी किया।
PunjabKesari
75 प्रतिशत एक इंजन के और बाकी दो इंजन के होंगे
आरएफआई के अनुसार कुल विमानों में से 75 प्रतिशत एक इंजन के और बाकी दो इंजन के होंगे। एक सौ दस विमानों में से 15 प्रतिशत उडने के लिए तैयार हालत में खरीदे जाएंगे जबकि शेष 85 प्रतिशत को संबंधित कंपनी देश में ही भारतीय सामरिक भागीदार के साथ मिलकर बनाएगी। किसी भी खरीद के लिए आरएफआई पहला चरण होता है जिसमें कंपनियों को अपनी जरूरत बताते हुए उनसे यह पूछा जाता है कि क्या वह इन जरूरतों को पूरा करने वाला उत्पाद देने में सक्षम है।
PunjabKesari
वायु सेना के पास स्वीकृत संख्या 42 की तुलना में केवल 31 स्क्वैड्रन
वायु सेना के पास लड़ाकू विमानों की स्वीकृत संख्या 42 की तुलना में केवल 31 स्क्वैड्रन ही हैं और सरकार एक दशक से भी अधिक समय से इन विमानों की खरीद में लगी है लेकिन उसे अब तक सफलता नहीं मिली है और शुक्रवार को उसने इस सारी प्रक्रिया को नए सिरे से शुरू किया है। वायु सेना की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने फ्रांस सरकार से उडऩे की हालत में तैयार 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद का सौदा किया था जिसकी आपूर्ति अगले साल शुरू होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News