वायु सेना के लड़ाकू हवाईअड्डों में खामियां, सैन्य तैयारी पर असर:CAG

punjabkesari.in Tuesday, Aug 07, 2018 - 11:36 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) ने एक अहम रिपोर्ट में सीमा क्षेत्र के नजदीक हवाईअड्डों में वायुसेना की तैयारियों में खामियों की तरफ इशारा किया है। कैग ने इन हवाईअड्डों में विमानों में ईंधन भरने, राडार और आयुध रखरखाव उपकरणों की कमी गिनाई हैं।

PunjabKesari

कैग ने कहा है कि इन हवाईअड्डों में कई तरह की खामियां हैं। विभिन्न उपकरणों की कमी और कमजोर ढांचागत सुविधाओं के चलते किसी भी संभावित चुनौती से निपटने में वायुसेना की तैयारी प्रभावित होगी।

PunjabKesariसंसद में मंगलवार को पेश कैग की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने 2011 में इन हवाईअड्डों में सुविधाओं को बेहतर करने का फैसला किया था। यह फैसला हवाईक्षेत्रों में ढांचागत सुविधाओं के आधुनिकीकरण योजना के तहत किया गया था लेकिन इनमें से ज्यादातर में कुछ नहीं बदला है।

PunjabKesariकैग ने रिपोर्ट में कहा है खासतौर से युद्ध छिडऩे की स्थिति में हवाई अड्डों को हवाई संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार रखना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। कैग की लेखा-परीक्षा में पाया गया है कि वायुसेना के हवाईअड्डों में सहायक सुविधाएं अपर्याप्त रही हैं जिसका उसकी तैयारी पर असर पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News