भारत में AI Skill से बढ़ेगी 54% सैलरी, AWS रिसर्च ने बताया नौकरियों का भविष्य

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 11:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े काम में लगे लोग बंपर सैलरी बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं. अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में एआई कौशल और ज्ञान वाले कर्मचारियों को 54 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि मिल सकती है। आईटी और अनुसंधान एवं विकास पेशेवरों को सबसे अधिक वेतन वृद्धि मिलने की उम्मीद है।

अमेज़ॅन की सहायक कंपनी AWS द्वारा कमीशन की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 99 प्रतिशत नियोक्ता 2028 तक अपनी कंपनियों को AI-संचालित संगठन बनने की कल्पना करते हैं।  रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकांश नियोक्ता (97 प्रतिशत) मानते हैं कि उनका वित्त विभाग सबसे बड़ा लाभार्थी होगा, वे आईटी (96 प्रतिशत), अनुसंधान और विकास (96 प्रतिशत), बिक्री और विपणन (96 प्रतिशत), व्यवसाय संचालन (95) की भी उम्मीद करते हैं। मानव संसाधन (94 प्रतिशत), और कानूनी (92 प्रतिशत) विभाग भी एआई से महत्वपूर्ण मूल्य प्राप्त कर रहे हैं।

रिपोर्ट - एक्सेलेरेटिंग एआई स्किल्स: भविष्य की नौकरियों के लिए एशिया-प्रशांत कार्यबल को तैयार करना - जिसमें उल्लेख किया गया है कि लगभग 98 प्रतिशत उत्तरदाताओं को अगले पांच वर्षों के भीतर नौकरी पर जेनरेटिव एआई टूल्स का उपयोग करने की उम्मीद है। यह रिपोर्ट भारत में 1,600 श्रमिकों और 500 नियोक्ताओं पर एक सर्वेक्षण आयोजित करने के बाद प्रकाशित की गई थी।

AWS के अधिकारी अमित मेहता ने कहा कि उनकी कंपनी अपने कर्मचारियों को जेनेरिक एआई द्वारा संचालित भविष्य के लिए तैयार करने के लिए कौशल बढ़ाने के लिए विप्रो, एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज, आईरिस सॉफ्टवेयर और अन्य जैसी आईटी प्रमुख कंपनियों के साथ जुड़ी हुई है। AWS की रिपोर्ट में कहा गया है कि एआई उद्योग में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि एआई-कुशल प्रतिभा को काम पर रखना भारत में दस में से नौ (96 प्रतिशत) से अधिक नियोक्ताओं के लिए प्राथमिकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News