अग्निपथ अग्निवीर प्रदर्शन: बिहार में अब तक 718 गिरफ्तारी, वहीं वोटर लिस्ट को भी अब आधार के साथ करना होगा लिंक, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jun 19, 2022 - 07:06 AM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार में लगातार तीसरे दिन कई जिलों में हंगामा और आगजनी की घटनाएं हुईं। इस मामले में 718 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। वहीं, 138 एफआईआर भी अलग-अलग थाना क्षेत्रों में दर्ज की गई है। साथ ही बिहार बंद के दौरान पूरे बिहार में 260 लोग गिरफ्तार किए गए। सबसे ज्यादा गिरफ्तारी जहानाबाद में 50 और मसौढ़ी में 61 लोगों की गई है। इस मामले को लेकर 25 एफआईआर की गई है। 
PunjabKesari
उधर, केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर एक और बड़ा फैसला लिया है। आधार और पैन कार्ड के बाद अब सरकार ने वोटर लिस्ट को भी आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए वोटर लिस्ट और आधार लिंक अधिसूचना जारी कर दी गई है। सरकार के इस फैसले का सबसे ज्यादा असर चुनावी प्रक्रिया पर होगा। सरकार के इस फैसले से अब किसी भी व्यक्ति के पास सिर्फ एक वोटर आईडी कार्ड ही होगा। एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड रखने वाले को फर्जी कार्ड की मान्यता दी जाएगी और इसे खत्म कर दिया जाएगा।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें- 

अग्निपथ स्कीम के विरोध में कांग्रेस नेता जंतर-मंतर पर सत्याग्रह करेंगे
कांग्रेस के सांसद और नेता सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए पेश की गई ‘अग्निपथ' योजना का विरोध कर रहे युवाओं के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के वास्ते रविवार सुबह यहां जंतर मंतर पर ‘सत्याग्रह' करेंगे। देशभर में युवा इस योजना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं और कई शहरों व कस्बों से हिंसा की घटनाएं दर्ज की गई हैं। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के सांसद, उसकी कार्य समिति के सदस्य और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी 19 जून को सुबह 10 बजे जंतर मंतर पर शुरू होने वाले ‘सत्याग्रह' में हिस्सा लेंगे। 

अब रक्षा मंत्रालय ने दी अग्निवीरों को सौगात, इन नौकरियों में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण
अग्निपथ स्कीम का देशभर में विरोध हो रहा है। अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देशभर में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच रक्षा मंत्रालय ने भी अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। रक्षा मंत्रालय ने अपने मंत्रालय के तहत होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है। रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी दी है। रक्षा मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट में ये कहा गया है कि मंत्रालय की भर्तियों में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब जरूरी संशोधन किए जाएंगे। इसके बाद ये फैसला लागू हो जाएगा।

'अग्निपथ योजना पूरी तरह से दिशाहीन, शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करें युवा', बोलीं सोनिया गांधी
केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर अब हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। देश के कई हिस्सों में युवा लाठी-डंडे लेकर सड़क पर उतर गए हैं। तोड़फोड़ की जा रही है। इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रदर्शन कर रहे युवाओं से अपील करते हुए कहा कि शांतिपूर्ण और अहिंसक रूप से प्रदर्शन करें। उन्होंने आश्वासन दिया कि कांग्रेस आपके साथ है। 

साल के अंत तक 20-25 शहरों-कस्बों में शुरू हो जाएंगी 5जी सेवाः अश्विनी वैष्णव 
दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि इस साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5 जी सेवा की शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि 5जी सेवा की शुरुआत के साथ ही भारत में डाटा कीमतें दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले कम बनी रहेंगी। देश में डाटा की मौजूदा कीमत वैश्विक औसत से काफी कम हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 5जी की शुरुआत अगस्त-सितंबर से होगी। 

अग्निपथ योजना विरोध: युवाओं को उकसाने वाले पांच लोग दबोचे, NSUI का जिलाध्यक्ष भी गिरफ्तार
अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं को आंदोलन के लिए उकसाने के आरोप में रामपुर मनिहारान पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी राजनीतिक दलों से जुड़े बताए गए है। जो सेना के लिए फर्जी उम्मीदवार बन कर युवकों को आंदोलन के लिए उकसा रहे थे। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। 

अग्निपथ योजनाः राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं से की यह खास अपील 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से रविवार को उनका जन्मदिन नहीं मनाने की अपील की है। राहुल ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से एक संदेश में कहा कि देश के युवा परेशान हैं और सड़कों पर विरोध कर रहे हैं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उनके साथ खड़ा होना चाहिए। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रविवार को 52 साल के हो जाएंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव (संचार) जयराम रमेश द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक संदेश में राहुल गांधी ने कहा कि देश में माहौल इस समय बेहद चिंताजनक है। 

काबुल में गुरुद्वारे पर हमले में एक अफगान सिख सहित दो लोगों की मौत 
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को एक गुरुद्वारे में कई विस्फोट हुए, जिनमें एक सिख सहित दो लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। वहीं, अफगान सुरक्षाकर्मियों ने विस्फोटक लदे एक वाहन को गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोककर एक बड़ी घटना को टाल दिया। पझवोक समाचार एजेंसी ने बताया कि तालिबान सुरक्षा बलों ने तीन हमलावरों को मार गिराया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News