मुंबई में लगातार दूसरे दिन भारी बारिश, स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 12:27 PM (IST)

मुंबई: मुंबई शहर और उपनगरीय इलाकों में आज दूसरे दिन भारी बारिश हुई जिसके कारण मुंबई हवाईअड्डे पर विमान सेवाएं बाधित हो गई और शहर में उपनगरीय रेल सेवा प्रभावित हुई। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक अधिकारी के अनुसार, मूसलाधार बारिश के बाद किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने की सूचना नहीं मिली है।बुधवार को स्कूलों में छुट्टी रखने के आदेश दिए गए हैं। 

भारी बारिश के मद्देनजर मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में स्कूल एवं कॉलेज आज बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।  उन्होंने कहा, ‘‘दक्षिण मुंबई, बोरीवली, कांदिवली, अंधेरी और भांडुप समेत मेट्रोपोलिस के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। शहर के किसी भी हिस्से में किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।’’  मुंबई पुलिस ने आज दोपहर 12 बजकर तीन मिनट और शाम छह बजकर चार मिनट पर तीव्र ज्वारभाटे की चेतावनी दी है।  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि कोलाबा वेधशाला ने कल सुबह साढ़े आठ बजे से आज सुबह साढ़े पांच बजे तक 210 मिमी बारिश दर्ज की जबकि सांता क्रूज वेधाशाला ने इसी दौरान 303.7 मिमी बारिश दर्ज की।   

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि मछुआरों को गहरे समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी गई है।  भारी बारिश और कम ²श्यता के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर विमान परिचान बाधित हुआ है।  मुख्य रनवे (09/27) पर कल रात स्पाइसजेट का एक विमान फिसल जाने से समस्या और बढ़ गई। इसके कारण निजी हवाईअड्डा परिचालक को परिचालन द्वितीयक रनवे पर स्थानांतरित करना पड़ा है।  अधिकारियों ने कल बताया कि 183 यात्रियों को ला रहा स्पाइसजेट बोइंग 737 विमान बारिश प्रभावित मुंबई में हवाईअड्डे पर उतरते समय गीले रनवे के कारण फिसल गया और कीचड़ में फंस गया। सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।   

एक हवाईअड्डा अधिकारी ने बताया कि मुख्य रनवे पर स्पाइसजेट विमान के फंसे होने के कारण आज सुबह तक कम से कम 56 विमानों के मार्ग को विभिन्न हवाईअड्डों पर परिर्वितत किया गया। मुंबई हवाईअड्डे के मुख्य रनवे पर आज शाम से पहले परिचालन शुरू होना संभव नहीं है क्योंकि स्पाइसजेट का विमान वहां फंसा हुआ है। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज बताया कि मुंबई हवाईअड्डा परिचालक को मुख्य रनवे के लिए अपराह्न दो बजे तक नोटाम (वायुर्किमयों को नोटिस) दिया गया है जिसका अर्थ यह है कि उस समय तक वहां विमान परिचालन नहीं किया जा सकता।  


अधिकारी ने बताया कि मुख्य रनवे को साफ करने में अनुमान से अधिक समय लग सकता है और परिचालन शाम से पहले शुरू होने की  उम्मीद नहीं है।   बारिश के बाद कई विमानन कंपनियों ने यात्रियों के लिए यात्रा परामर्श जारी किए है।  देश के दूसरे सबसे व्यस्त मुंबई हवाईअड्डे में प्रति घंटे 48 आवागमन के औसत से प्रति दिन करीब 930 विमानों का परिचालन होता है।   अधिकारी ने बताया कि उपनगरीय ट्रेन सेवाएं 10 से 15 मिनट देरी से चल रही हैं।  ट्रेनों में आज कम भीड़ देखी गई क्योंकि भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण कई लोगों ने घरों में ही रहना उचित समझा।  मुंबई पुलिस के अनुसार आज तड़के हार्बर लाइन ट्रेन सेवाएं कुछ देर के लिए बाधित हो गईं लेकिन बाद में वे बहाल हो गई।  मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने कहा कि रेल सेवा को सुचारू बनाने के लिए कल रात कम दूरी की कुछ लोकल ट्रेनें रद्द करनी पड़ी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News