देश कभी भी भारत मां का अपमान सहन नहीं करेगा: ईरानी

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2016 - 04:37 PM (IST)

नई दिल्ली: संसद पर हुए हमले के दोषी अफजल गुरू को फांसी दिए जाने के विरोध में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में हुए प्रदर्शन की निंदा करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आज कहा कि देश कभी भी भारत मां का ‘अपमान’ सहन नहीं करेगा। जेएनयू घटना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने संवाददाताआें से कहा, ‘मैं यह कहना चाहती हूं कि आज देवी सरस्वती की वंदना का दिन है और मां सरस्वती हर परिवार को यह आशीर्वाद देती है कि उनके कंठ से जो स्वर निकले वो राष्ट्र को और उन्नत करने के लिए निकलें, उसे और सशक्त करने के लिए निकले। भारत मां का जयगान हो जयघोष हो। भारत मां का अपमान कभी सहन नहीं किया जा सकता।’

इससे पहले ‘ऑल इंडिया प्रिंसिपल्स कॉन्फ्रेंस’ के दौरान छात्रों की आेर से प्रस्तुत सरस्वती वंदना के बाद अपने संबोधन में ईरानी ने कहा कि वह यह जानकर संतुष्ट हैं कि एेसे भी शिक्षक हैं जिन्होंने बच्चों को राष्ट्र की वंदना करना सिखाया है ना कि ‘भारत विरोधी नारे’ लगाना।  सम्मेलन का आयोजन शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत आरएसएस से जुड़े संगठन ‘विद्या भारती-अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान’ ने किया था। विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों ने इस सप्ताह के शुरू में समूचे परिसर में पोस्टर चिपका कर अफजल गुरू और मकबूल भट्ट की ‘‘न्यायिक हत्या’’ के खिलाफ और कश्मीरी लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार से लेकर आत्मनिर्णय के अधिकार को लेकर उनके संघर्ष में एकजुटता दिखाने के मकसद से विश्वविद्यालय के साबरमति ढाबा पर लोगों को आमंत्रित किया था, जिसके बाद जेएनयू में यह विवाद हुआ। 

 
छात्र संगठन एबीवीपी के सदस्यों ने इस आयोजन का विरोध किया और किसी शिक्षण संस्थान के परिसर में इस तरह के प्रदर्शन ना हों इसके लिए कुलपति को इस बाबत पत्र लिखा, जिसके कारण शांति भंग होने की आशंका के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस प्रदर्शन को रद्द करने का आदेश दिया।  मंजूरी नहीं दिए जाने के बावजूद इस तरह का आयोजन कैसे हुआ, इसे लेकर जेएनयू प्रशासन ने पहले ही अनुशासनात्मक जांच शुरू कर दी है और कहा कि आगे कोई भी कार्रवाई किए जाने से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन जांच रिपोर्ट का इंतजार करेगा।  
 
भाजपा सांसद महेश गिरी और भाजपा के छात्र संगठन एबीवीपी की आेर से आयोजन के संबंध में शिकायत दर्ज कराने के बाद दिल्ली पुलिस ने कल ‘‘अज्ञात व्यक्तियों’’ के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News