आखिर कौन होंगे इब्राहिम रईसी के बाद ईरान के अगले राष्ट्रपति, इस नाम पर मुहर लगने की उम्मीद

punjabkesari.in Monday, May 20, 2024 - 05:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद लोगों ने नए राष्ट्रपति को लेकर कयास लगाने शुरु कर दिए हैं। लोग इस बात को लेकर काफी उत्सुक हैं कि नया राष्ट्रपति कौन होगा। ईरानी संविधान के अनुच्छेद 131 के अनुसार यदि राष्ट्रपति का उनके कार्यकाल के दौरान निधन हो जाता है, तो पहला उपराष्ट्रपति अस्थायी राष्ट्रपति पद ग्रहण करता है, जो सर्वोच्च नेता की पुष्टि के अधीन है।

PunjabKesari

मोहम्मद मोखबर ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति-

वर्तमान में मोहम्मद मोखबर ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति हैं। संविधान के अनुसार मोखबर ईरान वहां के नए राष्ट्रपति होंगे। उनकी राष्ट्रपति पद पर नियुक्ति सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की मंजूरी पर निर्भर करेगी। इसके अलावा प्रथम उपराष्ट्रपति, संसद अध्यक्ष और न्यायपालिका प्रमुख वाली एक परिषद को अधिकतम 50 दिनों की अंदर नए राष्ट्रपति चुनाव आयोजित कराना होगा।

PunjabKesari

सर्वोच्च नेता खामेनेई के करीबी माने जाते हैं मोखबर

इब्राहिम रईसी को 2021 में ईरान का राष्ट्रपति बनने के बाद मोहम्मद मोखबर पहले उपराष्ट्रपति बने। मोखबर ईरानी अधिकारियों की उस टीम का हिस्सा थे, जिन्होंने पिछले वर्ष अक्टूबर में मॉस्को का दौरा किया था और रूस की सेना को सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों और ड्रोन की आपूर्ति करने पर सहमति व्यक्त की। मोखबर ने ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई से जुड़े एक इंवेस्टमेंट फंड 'सेटाड' (Setad) का नेतृत्व भी किया।  

सर्वोच्च नेता ही ईरान में अंतिम शासक-

प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर एक अच्छे प्रशासनिक अधिकारी हैं। वर्तमान में वह एक्सपीडिएंसी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के सदस्य भी हैं। इसके अलावा वह सिना बैंक में बोर्ड के अध्यक्ष और खुजेस्तान प्रांत के डिप्टी गवर्नर रह चुके हैं। उनके पास डॉक्टरेट की दो डिग्रियां हैं। ईरान में सर्वोच्च नेता ही अंतिम शासक है। यही सर्वोच्च नेता हेड ऑफ स्टेट और कमांडर इन चीफ होता है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News