दिल्ली: UNHCR के कार्यालय के सामने अफगान शरणार्थियों का प्रदर्शन, रखी अपनी ये मांगे

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 08:19 PM (IST)

नैशनल डेस्क:  अफगानिस्तान में गहराते संकट के बीच भारत में बड़ी संख्या में अफगान शरणार्थियों ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (UNHCR) कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र एजेंसी से दूसरे देशों में रहने के लिए 'समर्थन पत्र' जारी करने और भारत सरकार से सुरक्षा की मांग की। 

क्या कहा  अहम झिया गनी ने?

भारत में अफगानिस्तान सुमदाय के प्रमुख अहम झिया गनी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम अपनी तीन मांगों को लेकर यहां एकत्रित हुए हैं। हमारी पहली मांग है कि एलटीवी (दीर्घकालिक वीजा)  के लिए आवेदन करने के लिए शरणार्थी कार्ड मिले, दूसरा किसी तीसरे देश में रहने के लिए UNHRC से सहायता पत्र और तीसरा भारत सरकार और UNHRC से सुरक्षा। 

 

https://twitter.com/ANI/status/1429712924151402503

'भारत में अफगानों का जीवन बहुत अच्छा नहीं है'

अहमद जिया गनी ने आगे कहा कि भारत में लगभग 21,000 अफगान शरणार्थी हैं, जिनमें से केवल 7,000 के पास वैध दस्तावेज (ब्लू पेपर) या कार्ड हैं। भारत में अफगानों का जीवन बहुत अच्छा नहीं है, और शायद ही उन्हें यहां कोई अवसर है। हमें किसी तीसरे देश में जाने और अपने और अपने बच्चों के लिए बेहतर भविष्य की तलाश करने का अवसर मिलना चाहिए।

सुबह से ही एकत्रित होने लगे थे प्रदर्शनकारी 

बता दें कि दिल्ली और आस-पास के शहरों से आए सैकड़ों प्रदर्शनकारी सुबह से ही वसंत विहार में संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) कार्यालय के सामने एकत्रित होने लगे थें। इनमें महिलाएं भी शामिल थीं। प्रदर्शनकारी हाथों में 'हमें भविष्य चाहिए', 'हमें न्याय चाहिए', 'अब और खामोशी नहीं' जैसे नारे लिखे बैनर लिए हुए थे। 

इसके अलाव कुछ प्रदर्शनकारियों के हाथों में ‘यूएन जिनेवा हेल्प अफगान रिफ्यूजी' और ‘सभी अफगान शरणार्थियों के लिए रेजिडेंट वीजा जारी करें' जैसे संदेश लिखे बैनर थे। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति ने मीडिसा से बात करते हुए कहा कि विरोध प्रदर्शन कम से कम दो-तीन दिनों तक जारी रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Shiwani Singh

Recommended News

Related News