RSS में अधिक महिलाएं हों शामिल: लालकृष्ण आडवाणी

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2017 - 05:33 PM (IST)

नई दिल्ली : भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने आज सुझाव दिया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को अधिक संख्या में महिलाओं को शामिल करना चाहिए।  महिलाओं को शामिल करने पर ‘प्रजापति ब्रह्मकुमारी’ संगठन की प्रशंसा करते हुए आडवाणी ने कहा कि वे चाहते हैं कि लोग और आरएसएस इसका अनुसरण करें।

आडवाणी आरएसएस से जुड़े रहे थे। आडवाणी ने कहा, ‘‘ मैंने एेसा केई संगठन नहीं देखा है जिसका नेतृत्व मुख्य रूप से महिलाएं करती हैं। यह अद्भुत है। मैं एक संगठन से वर्षो से जुड़ा रहा हूं और सम्मान करता हूं। मुझसे जो कोई मिलने आता है, उन्हें उस संगठन का अनुसरण करने को कहता हूं।’’ 89 वर्षीय नेता ने कहा, ‘‘यह काफी कठिन है, आसान नहीं है।

जिस संगठन की मैं बात कर रहा हूं, वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ है जिसमें मुख्यरूप से बालपन में लड़के शामिल होते हैं। महिलाओं की भी थोड़ी उपस्थिति है।’’ प्रजापति ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संस्थापक आध्यात्मिक गुरु पिताश्री ब्रह्मा के 48वें अधिरोहण समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने इस बात पर खेद प्रकट किया कि कराची, भारत का हिस्सा नहीं है और सिंध के बिना भारत अधूरा लगता है। आडवाणी का जन्म एक सिंधी परिवार में हुआ था।

उन्होंने कहा, ‘‘कभी कभी मैं महसूस करता हूं कि कराची और सिंध अब भारत का हिस्सा नहीं रहे। मैं बचपन के दिनों में सिंध में आरएसएस में काफी सक्रिय था। मेरा मानना है कि सिंध के बिना भारत अधूरा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News