जम्मू कश्मीर में ड्रॉपआउट दर’ को रोकने को गंभीर हुआ प्रशासन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 11:40 AM (IST)

श्रीनगर : राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनई ने शिक्षा विभाग के कामकाज पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की और राज्य में केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा की। सलाहकार ने स्कूलों में शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार करने के उपायों के लिए अधिकारियों पर जोर दिया ताकि सीखने की गुणवत्ता में भी सुधार हो।


बैठक में बताया गया था कि जनगणना 2016 के अनुसार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के छात्रों के बीच छोडऩे की दर राष्ट्रीय स्तर की तुलना में गरीबी के कारण और आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने में जटिलता के कारण छात्रवृत्ति को पूंजीकृत करने में विफलता के कारण उच्च स्तर पर थी।

जागरूकता पैदा करने की जरूरत
सलाहकार ने कहा कि अगर राष्ट्रीय स्तर की तुलना में ड्रॉपआउट दर अधिक है तो हमें इसे तत्काल आधार पर संबोधित करने की जरूरत है। अधिकारियों को शिक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने और ड्रॉपआउट दर को कम करने के लिए क्या किया जा सकता है।

नवीनतम विधियों को बढ़ावा देने की बात
नवीनतम शिक्षण विधियों को अनुकूलित करने और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए आग्रह करते हुए, सलाहकार ने अधिकारियों को स्कूलों में ज्ञान प्राप्त करने के लिए ऑडियो विजुअल ट्यूटोरियल पेश करने का निर्देश दिया।


7वीं तक परीक्षा स्कूल करें आयोजित
उन्होंने कहा कि 7 वीं कक्षा तक की परीक्षा स्कूल अधिकारियों द्वारा आयोजित की जानी चाहिए, जिसके लिए कागजात डीईईटी द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि इस वर्ग की परीक्षाओं की निगरानी जेईईओ और हेडमास्टर्स द्वारा की जाएगी, जबकि 8 वीं मानक के बाद की परीक्षा एसआईई द्वारा आयोजित की जाएगी। उन्होंने निदेशकों को क्षेत्रवार वार्षिक योजनाकार जारी करने का निर्देश दिया ताकि सभी जोन वर्ष के दौरान किए जाने वाले कार्यों से अवगत हों।

हिन्दी उर्दू पढ़ाने पर दिया बल
सलाहकार ने स्कूलों में अंग्रेजी और उर्दू भाषाओं को पढ़ाने के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि बाद में प्रचार करने के लिए और अधिक करने की जरूरत है।
उन्होंने विभाग में शिक्षकों के अनुलग्नकों की स्थिति के बारे में भी पूछताछ की और राज्यपाल द्वारा जारी निर्देशों को पत्र और भावना में लागू किया जाना चाहिए।
 

बैठक में चेयरपर्सन बोस वीना पंडिता, सचिव स्कूल शिक्षा रिगजिऩ सैम्फल, निदेशक स्कूल शिक्षा कश्मीर जीएन ईटू, निदेशक स्कूल शिक्षा जम्मू राकेश कुमार, विशेष परियोजना निदेशक सैमग्रा एआर युद्ध, निदेशक योजना जावेद इकबाल, निदेशक बीएसई डॉ फारुक अहमद पीर, और अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News