महिलाओं के लिए मिसाल बनीं अभिनेत्री-सोशल वर्कर डा. दलजीत कौर

punjabkesari.in Sunday, Feb 21, 2021 - 04:25 PM (IST)

मुंबईः असम की राजधानी गुवाहाटी की एक साधारण सी लड़की दलजीत कौर ने अपनी हिम्मत और मेहनत से वो मुकाम हासिल किया कि जो  देश और दुनिया की  महिलाओं के लिए मिसाल बन गई है। खुद घरेलू हिंसा को झेल चुकी दलजीत कौर  गुहाटी  से मुम्बई बॉलीवुड  में अपने सपनो को साकार  करने के लिए आईं  जहां उन्होंने अपनी प्रतिभा और मेहनत व हौंसले के दम पर नाम कमाया वहीं  समाज सेवा में भी निरंतर व्यस्त रहीं।  फ़िल्म इंडस्ट्री में सीमा बेदी के नाम से  जानी जाने वाली दलजीत एक मल्टी-टास्कर अभिनेत्री हैं।

PunjabKesari

वह टी वी धारावाहिकों बालिका वधु, सास भी कभी बहु थी, इस प्यार को क्या नाम दू,  CID जैसे धारावहिकों से चर्चित रहीं। शाहरुख खान की फ़िल्म 'फैन' व सतीश कौशिक की 'तेरे संग' से उनको अलग  पहचान मिली । दलजीत ने महिलाओं के उन्नति के लिए एक समाजसेवी संस्था "आईवा" की शुरुआत की, जिसके अंतर्गत वह  महिला सशक्तिकरण के लिए सौंदर्य प्रतियोगिताएं व  महिला अधिकारों के प्रति जागरुकता सैमीनार करवाने के अलावा महिला उत्पीड़न के खिलाफ भी आवाज उठाती हैं।  हाल ही में कोविड 19 के दौरान उन्होंने  इंटरनेट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर "आईवा"  ब्यूटी कॉन्टेस्ट सफलतापूर्वक आयोजित किया। 

PunjabKesari

नेशनल ह्यूमन राइट्स की वाईस चैयरपर्सन दलजीत कौर समाज सेवी, महिला सशक्तिकरण व अन्य कार्यों  के लिए अक्रेडिटेड विथ यूनाइटेड नेशन ( AUGP ) की तरफ से  डॉक्टरेट की मानिंद उपाधि भी हासिल कर चुकी हैं। मुबंई  फिल्म इंडस्ट्री में सीमा बेदी के नाम से पहचानी जाने वाली दलजीत  कौर मल्टी-टास्कर अभिनेत्री व इंग्लैंड के चेस्टर से  ट्रेन्ड कॉस्मेटोलॉजिस्ट  हैं।दलजीत कौर  दिसंबर 2020 में अमरसिने प्रोडक्शन के बैनर तले सरस्वती बाई दादा साहेब फालके अवार्ड शो का आयोजन कर दुनिया की 50 महिलाओं को उनके बेहतरीन कार्यों व शख्सीयत के लिए सम्मानित कर चुकी हैं। वह नेशनल अकाली दल इंडिया की सेक्रेटरी भी हैं।

PunjabKesari

दलजीत कौर स्वयं साल 2016 में 'मिसेज़ यूनिवर्स पॉपुलर' रह चुकी हैं। उन्होंने कई नए कलाकारों के लिए प्लेटफॉर्म उफलब्ध करवाया है।  दलजीत की आनेवाली फिल्में हैं यशपाल शर्मा के संग मिस्टर पानवाला, और मीता वशिष्ट के साथ मीर सरवर। आईवा (IAWA) इस वक़्त महिलाओं के उत्थान के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर कई सफल प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का सफल आयोजन करवा रही हैं।   है, व अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस के साथ संलग्न हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News