कांग्रेस के बाद BJP पर गिरी गाज, फेसबुक ने अब नमो ऐप से जुड़े 15 पेज और अकाउंट हटाए

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2019 - 08:09 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने सोमवार को फर्जी अकाउं और स्पैम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। फेसबुक ने पहले कांग्रेस से जुड़े 687 पेज को साइट से हटाया, इसके बाद नमो एप से जुड़े 15 फेसबुक पेजों को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है। यह पेज आईटी फर्म सिल्वर टच से जुड़े हुए थे। यह कंपनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘नमो एप’ से जुड़ी हुई है। हालांकि कांग्रेस ने कहा कि वह इन पेजों के बारे में पुष्टि नहीं कर सकती है और पार्टी का कोई आधिकारिक पेज नहीं हटाया गया है।
PunjabKesari
फेसबुक की ओर से कहा गया है कि इन पेजों और अकाउं को फर्जी खबर चलाने के लिए नहीं, बल्कि स्पैम मैसेज के प्रसार और इनके जरिए आपस में तालमेल के साथ प्रमाणहीन बर्ताव करने के अकाउंट्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्लेटफार्म से हटाया गया है।


फेसबुक में साइबर सुरक्षा के प्रमुख नैथेनियल ग्लेशियर ने कहा कि फेसबुक ने 687 पेजों और अकाउंट्स को हटाया है। इनमें से ज्यादातर को उसकी स्वचालित प्रणाली ने पहचान करके हटा दिया। ये सभी पेज भारत में आपसी तालमेल से प्रमाणहीन बर्ताव करते पाए गए और ये सभी कांग्रेस के आईटी सेल से जुड़े व्यक्तियों के खाते हैं। उन्होंने कहा कि हमने पेज और खातों के इस नेटवर्क को हटा दिया है। फेसबुक की ओर से साफ किया गया है कि इन पेजों और अकाउंट्स को इनके कंटेंट की वजह से नहीं हटाया गया।
PunjabKesari
इसके अलावा फेसबुक ने अप्रामाणिक व्यवहार को लेकर पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा के कर्मचारियों से जुड़े 103 पेजों, ग्रुपों और एकाउंटों को हटा दिया है। इस सोशल मीडिया कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि उसने नेटवर्क द्वारा तैयार पेजों, एकाउंटों और ग्रुपों को समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार से संबंधित फेसबुक की नीतियों का उल्लंघन करने पर हटा दिया है । उसने हटाये गये ऐसे चार असंबद्ध एवं स्पष्ट पेज, एकाउंट, ग्रुप आदि का ब्योरा साझा भी किया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News