जलने से पहले ही टूटकर गिरा रावण का सिर, दशहरा ग्राउंड में मच गया हडकंप

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 03:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क :  राजस्थान के कोटा में राष्ट्रीय दशहरा मेले के तहत 12 अक्टूबर को रावण दहन होने वाला है। इसके लिए शुक्रवार रात को क्रेन की मदद से रावण का धड़ लगभग 12-15 फीट ऊंचाई पर उठाया जा रहा था। अचानक क्रेन में बंधा पट्टा टूट गया, जिससे रावण का धड़ पंडाल पर गिर गया और उसका सिर धड़ से अलग हो गया। पंडाल में बड़ा छेद हो गया और रावण के पीछे का हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया।

इस घटना के समय वहां काफी लोग मौजूद थे, लेकिन गनीमत यह रही कि कोई गंभीर हादसा नहीं हुआ। मेला समिति के अध्यक्ष और निगम अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे। चूंकि रावण का दहन शाम को होना है, इसलिए अब रावण को फिर से तैयार करना होगा।

इस बीच, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले भी खड़े कर दिए गए हैं। रावण के धड़ को क्रेन पर उठाने के दौरान बारिश भी शुरू हो गई थी, जिससे काम में रुकावट आई। 80 फीट लंबे रावण को एकत्र करने में समय लगा, और इसी कारण यह घटना घटी। इस साल के रावण दहन में कई लोग दूर-दूर से शामिल होते हैं, इसलिए दिल्ली से कलाकारों को बुलाकर रावण बनाया गया था।

80 फुट का था पुतला

जानकारी के मुताबिक कोटा में एक महीने की मेहनत से 80 फुट का रावण का पुतला तैयार किया गया था। 11 अक्टूबर यानी शुक्रवार की रात करीब साढ़े नौ बजे पुतलों को खड़ा किया जा रहा था। क्रेन की मदद से रावण के पुतले को ऊपर उठाया गया। मगर इस दौरान क्रेन से बंधा पट्टा टूट गया। देखते ही देखते पुतला नीचे पंडाल पर आ गिरा। धड़ाम से नीचे गिरने की वजह से पुतले को काफी नुकसान पहुंचा है। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News