अमेरिका ने कहा- बेहद सफल रहा G20 Summit, दिल्ली घोषणापत्र को बताया भारत की जीत

punjabkesari.in Tuesday, Sep 12, 2023 - 12:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका ने दिल्ली में हुए G20 समिट के लिए भारत की सराहना करते हुए इसे  एक बेहद सफल आयोजन करार दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को प्रेस ब्रीफिंग में G20 को लेकर कहा, 'हम पूरी तरह से मानते हैं कि ये सफल रहा और  दिल्ली घोषणापत्र  पर सदस्यों देशों की  सहमति भारत की बड़ी जीत है। G20 एक बड़ा संगठन है जिसके रूस और चीन भी सदस्य हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि  वह मानते हैं कि भारत में आयोजित हुआ शिखर सम्मेलन सफल रहा और इसके के लिए भारत के प्रयास तारीफ के काबिल हैं। 

 

गौरतलब है कि भारत की अध्यक्षता में आयोजित G20 नेताओं का शिखर सम्मलेन रविवार को पूरे उत्साह के साथ खत्म हुआ।  इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अलावा कई देशों के राष्ट्र प्रमुख दिल्ली पहुंचे और ग्लोबल मुद्दों पर चर्चा की। सम्मेलन में दिल्ली घोषणापत्र तैयार किया गया जिसमें सभी देशों से क्षेत्रीय अखंडता, संप्रभुता और राजनीतिक स्वतंत्रता बनाए रखने की गुजारिश की गई । हालांकि रूस ने इस घोषणापत्र से दूरी बनाए रखी है।

 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कई सारे ऐसे सदस्य रहे हैं, जिनके अलग-अलग विचार रहे।  हम  मानते हैं कि G20 ने एक ऐसा बयान जारी किया, जिसमें क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने की बात कही गई है। दिल्ली में दो दिनों तक चले इस शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णायक नेतृत्व और ग्लोबल साउथ की आवाज का समर्थन करने के लिए उनकी तारीफ की।

 

प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली घोषणापत्र में कहा गया है कि क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता जैसे सिद्धांतों का उल्लंघन नहीं किया जाएगा। G20 देशों की तरफ से जारी किया गया ये बयान काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यूक्रेन पर रूस के हमले के जरिए इसी तरह के सिद्धांत का उल्लंघन किया गया है। G20 शिखर सम्मेलन में दिल्ली घोषणापत्र को सबसे अहम माना जा रहा है, क्योंकि रूस की आलोचना किए बिना सभी देशों को इसके जरिए साथ लाने में भारत कामयाब रहा है। सूत्रों का कहना है कि भारत की G20 की अध्यक्षता में कई ठोस नतीजे निकल पाए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News