AAP सांसद राघव चड्ढा को बंगले से बेदखल न करे...कोर्ट ने राज्यसभा सचिवालय को दिया निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 04:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली की एक अदालत ने गलती से आवंटित किए गए सरकारी बंगले को लेकर आप सांसद राघव चड्डा को राहत दी। कोर्ट ने   राघव चड्ढा को अंतरिम राहत देते हुए, दिल्ली की एक अदालत ने राज्यसभा सचिवालय को निर्देश दिया है कि वह लुटियंस दिल्ली में टाइप -7 बंगले से उन्हें वंचित न करें, जो आमतौर पर पूर्व मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों या राज्यपालों को सांसदों को आवंटित किया जाता है। 

अदालत अब 10 जुलाई को बंगले का आवंटन रद्द करने के राज्यसभा सचिवालय के 3 मार्च, 2023 के आदेश के खिलाफ चड्ढा के आवेदन की विचारणीयता तय करेगी। न्यायिक आदेश और सांसद की याचिका पर टिप्पणी के लिए राज्यसभा सचिवालय से कोई भी तुरंत उपलब्ध नहीं था। कार्यवाही के दौरान, राज्यसभा सचिवालय के वकील ने आवेदन की पोषणीयता पर आपत्ति जताई।

अदालत ने अप्रैल में सचिवालय को निर्देश दिया था कि वह चड्ढा को बंगले से बेदखल न करे जब तक कि "कानून की उचित प्रक्रिया के बिना" आवेदन लंबित न हो जाए। न्यायाधीश ने कहा था, "इस स्तर पर, मुझे वादी द्वारा उठाए गए तर्कों पर टिप्पणी करना समीचीन नहीं लगता है कि सचिवालय द्वारा एक बार किया गया आवंटन संसद सदस्य के पूरे कार्यकाल के दौरान किसी भी परिस्थिति में रद्द नहीं किया जा सकता है।"

कानूनी प्रक्रिया के बिना बंगले से बेदखल नहीं किया जाएगा
न्यायाधीश ने चड्ढा के इस कथन पर ध्यान दिया कि सचिवालय "जल्दबाजी" में काम कर रहा था और इस बात की प्रबल संभावना थी कि कानून की उचित प्रक्रिया का पालन किए बिना उसे बेदखल किया जा सकता है। न्यायाधीश ने कहा, "इन परिस्थितियों को देखते हुए, प्रथम दृष्टया इस आशय का निर्देश जारी करने का मामला बनता है कि वादी को कानूनी प्रक्रिया के बिना बंगले से बेदखल नहीं किया जाएगा।" उन्होंने देखा कि सुविधा का संतुलन भी चड्ढा के पक्ष में था क्योंकि वह अपने माता-पिता के साथ आवास में रह रहे थे।  

 चड्ढा को पिछले साल 6 जुलाई को पंडारा पार्क में 'टाइप 6' बंगला आवंटित किया गया था, लेकिन उन्होंने 29 अगस्त को राज्यसभा के सभापति को 'टाइप 7' आवास के लिए अनुरोध किया। इसके बाद उन्हें राज्यसभा पूल से पंडारा रोड पर एक और बंगला आवंटित किया गया था। हालांकि, इस साल मार्च में आवंटन रद्द कर दिया गया था। चड्ढा ने इस आशय का निषेधाज्ञा मांगा कि सचिवालय को 3 मार्च के पत्र के परिणामस्वरूप कोई और कार्रवाई करने से रोका जाए और किसी अन्य व्यक्ति को बंगला आवंटित करने से रोका जाए। आप सांसद ने उन्हें मानसिक पीड़ा और प्रताड़ना देने के लिए सचिवालय से 5.5 लाख रुपये हर्जाने की भी मांग की।

इस तरह आवंटित होते है सरकारी बंगले
अप्रैल 2022 में जारी राज्यसभा सदस्यों की हैंडबुक के अनुसार, पहली बार सांसद के रूप में, चड्ढा सामान्य रूप से टाइप -5 आवास के हकदार हैं। हैंडबुक में कहा गया है कि जो सांसद पूर्व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, पूर्व राज्यपाल या पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष हैं, वे टाइप-7 बंगलों के हकदार हैं, जो राज्यसभा सांसदों के लिए उपलब्ध दूसरी सबसे बड़ी श्रेणी है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News