आतिशी या राघव चड्ढा: CM की गिरफ्तारी के बाद कौन लेगा अरविंद केजरीवाल की जगह?

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 10:27 AM (IST)

नई दिल्ली: शराब नीति मामले में गुरुवार रात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा अरविंद केजरीवाल की सनसनीखेज गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी दिल्ली सरकार में एक बड़े नेतृत्व संकट में फंस गई है। अपने अधिकांश प्रमुख नेताओं के जेल में होने के कारण, पार्टी को अब सरकार का नेतृत्व करने के लिए संभावित प्रतिस्थापन पर विचार करना होगा।

लोकसभा चुनाव में एक महीने से भी कम समय रह गया है, आप भी देश भर में अपनी उपस्थिति बढ़ाने पर विचार कर रही है, जिसके लिए पार्टी ने दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए कांग्रेस के साथ मिलकर काम किया है। चुनावी कार्रवाई से केजरीवाल की अनुपस्थिति को पार्टी की संभावनाओं पर सेंध के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि उनके कद के कारण प्रचार अभियान में बढ़ोतरी हो रही है। इसके अन्य वरिष्ठ नेता मनीषा सिसौदिया, संजय सिंह और सत्येन्द्र जैन भी जेल में हैं।

वर्तमान हालात में, AAP अपनी भविष्य की कार्रवाई पर जल्द ही फैसला लेना चाहेगी और केजरीवाल के हिरासत में रहने की स्थिति में दिल्ली सरकार और पार्टी का नेतृत्व करने के लिए अपने मौजूदा नेताओं में से किसी एक को चुनना चाहेगी। आईए जानते है आप पार्टी के कुछ बड़े चेहरे जो ले सकते है केजरीवाल की जगह....

 -आतिशी

वर्तमान में शिक्षा और अन्य प्रमुख विभागों को संभालते हुए, आतिशी को कैबिनेट में तब शामिल किया गया था जब उनके पोर्टफोलियो के तत्कालीन प्रभारी मनीष सिसोदिया को फरवरी 2023 में उत्पाद शुल्क नीति मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किया गया था। एक प्रमुख विभाग को संभालते हुए, जिसमें सिसोदिया द्वारा लाए गए कुछ बड़े सुधार देखे गए, आतिशी ने विरासत को आगे बढ़ाया है और राष्ट्रीय राजधानी के शिक्षा बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए काम करना जारी रखा है।

यहां तक ​​कि पार्टी में भी, आतिशी प्रवक्ता के रूप में कार्य करते हुए प्रमुख अभियानों में सबसे आगे रही हैं, चाहे वह केंद्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो या प्रेस कॉन्फ्रेंस करना हो। गुरुवार को भी वह केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद पार्टी के लिए मीडिया से बात कर रही थीं।

-राघव चड्ढा
राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा भी एक प्रमुख नेता हैं, जिन्हें अक्सर 2022 पंजाब विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत का श्रेय दिया जाता है। संसद से, वह भाजपा और केंद्र पर निशाना साधने में सबसे आगे रहे हैं, चाहे वह संसद की सुरक्षा उल्लंघन का मामला हो या उसके कथित "अधूरे वादों" का मामला हो। चड्ढा को आम चुनाव से पहले पार्टी का नेतृत्व करने के लिए भी देखा जा सकता है।

 

-सुनीता केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी पार्टी का नेतृत्व करने वाली संभावित नेता हो सकती हैं और यहां तक ​​कि अगर आप इसके लिए सहमत होती है तो मुख्यमंत्री का पद भी संभाल सकती हैं। अपने पति की तरह, सुनीता (58) भी एक पूर्व भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी हैं और उनका जन्म दिल्ली में हुआ था।

आईआरएस अधिकारी के रूप में लगभग 22 वर्षों की सेवा के बाद उन्होंने 2016 में आयकर विभाग से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली। वह राजनीतिक सुर्खियों से दूर हैं और आप की किसी भी गतिविधि में हिस्सा नहीं ले रही हैं।
 

-सौरभ भारद्वाज
सौरभ भारद्वाज दिल्ली मंत्रिमंडल में प्रमुख पदों पर हैं, स्वास्थ्य और शहरी विकास जैसे महत्वपूर्ण विभागों की देखभाल करते हुए, पार्टी के एक प्रमुख सदस्य के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई है। वह पार्टी का एक जाना-माना चेहरा भी हैं, जो अक्सर पार्टी और उसके नेताओं का बचाव करने और शासन और राजनीति के मुद्दों पर केंद्र में भाजपा और उसकी सरकार पर जवाबी हमला करने में लगे रहते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News