कहां है राघव चड्ढा ? अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद खड़े हुए कई सवाल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2024 - 12:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी (आप) में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच विपक्ष ने पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा की अनुपस्थिति पर सवाल उठाए हैं।राजनीतिक क्षेत्र से चड्ढा की अनुपस्थिति ने उन अटकलों को भी हवा दे दी है कि वह दिल्ली की अब समाप्त हो चुकी शराब नीति की चल रही जांच में प्रवर्तन निदेशालय के जाल से बच रहे हैं। गौरतलब है कि केजरीवाल को संघीय जांच एजेंसी ने उत्पाद शुल्क नीति मामले में गिरफ्तार किया था और 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। आम आदमी पार्टी में चल रही इस उठापटक के बीच राघव चड्ढा के एमआईए (नदारद) होने पर सवाल अब भी बरकरार है। 

कहां हैं राघव चड्ढा?
माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर चड्ढा के अकाउंट के मुताबिक, वह 8 मार्च से विट्रेक्टोमी के लिए लंदन में हैं, जो रेटिना डिटेचमेंट को रोकने के लिए एक प्रकार की आंख की सर्जरी है। उन्होंने लंदन इंडिया फोरम 2024 में एक इंटरैक्टिव सत्र में भी भाग लिया, जिसे लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स ने 9 मार्च को आयोजित किया था। उनकी पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी मंच पर वक्ताओं में से एक थीं। उन्होंने 10 मार्च को एक्स पर पोस्ट किया, "एलएसई में आयोजित लंदन इंडिया फोरम 2024 में एक इंटरैक्टिव सत्र पाकर खुशी हुई। जिस संस्थान ने मुझे आकार दिया, वहां बातचीत में शामिल होना हमेशा एक विशेषाधिकार है। समृद्ध अवसर के लिए आभारी हूं।"

PunjabKesari

इस यात्रा के दौरान उन्होंने यूके की विवादास्पद सांसद प्रीत कौर गिल से भी मुलाकात की, जिसकी भाजपा ने आलोचना की। गिल के साथ उनकी मुलाकात पर सवाल उठाते हुए, भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ब्रिटेन के सांसद पर खालिस्तानी अलगाववाद की वकालत करने, खालिस्तानियों के लिए धन जुटाने और इंडिया हाउस के बाहर हिंसक विरोध प्रदर्शन के लिए धन जुटाने समेत अन्य आरोप लगे।

एक्स पर एक पोस्ट में मालविया ने कहा," "...आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ब्रिटिश लेबर सांसद प्रीत के गिल के साथ क्या कर रहे हैं, जो खुलेआम कश्मीर अलगाववाद की वकालत करते हैं, ब्रिटेन में केएस के लिए धन जुटाते हैं, लंदन में इंडिया हाउस के बाहर हिंसक विरोध प्रदर्शनों के लिए धन देते हैं, लगातार भारत विरोधी, मोदी विरोधी पोस्ट करते हैं , उसके सोशल मीडिया अकाउंट पर हिंदू विरोधी सामग्री? AAP सांसद राघव चड्ढा ब्रिटिश लेबर सांसद प्रीत के गिल के साथ क्या कर रहे हैं, जो खुले तौर पर K अलगाववाद की वकालत करते हैं, ब्रिटेन में K के लिए धन जुटाते हैं, लंदन में इंडिया हाउस के बाहर हिंसक विरोध प्रदर्शन के लिए फंड देते हैं, लगातार पोस्ट करते हैं उसके सोशल मीडिया अकाउंट पर भारत विरोधी, मोदी विरोधी, हिंदू विरोधी सामग्री है?" 

PunjabKesari

इसके अलावा 20 मार्च को, चड्ढा ने हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रधान मंत्री के प्रश्न सत्र में भाग लेने के लिए अपनी पत्नी के साथ वेस्टमिंस्टर पैलेस का दौरा किया।विशेष रूप से, 21 मार्च को, जब अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किया गया था, चड्ढा ने गिरफ्तारी की निंदा करने के लिए दो ट्वीट किए - एक हिंदी में और दूसरा अंग्रेजी में। बाद में उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी कर केजरीवाल का बचाव करते हुए केंद्र सरकार पर हमला बोला। तब से, वह अपने एक्स अकाउंट पर सुनीता केजरीवाल द्वारा की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस, आप प्रमुख को समर्थन देने वाले भारतीय नेताओं और रामलीला मैदान की रैली के वीडियो साझा कर रहे हैं।

"आज का दिन आम आदमी पार्टी के हर कार्यकर्ता के लिए बेहद भावुक दिन है। आज हमारे शेर संजय सिंह की रिहाई से खुशी है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। जय बजरंगबली!" अदालत द्वारा उनके राज्यसभा सहयोगी संजय सिंह को उसी मामले में जमानत दिए जाने के बाद 2 अप्रैल को उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया था, जिसमें केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया था। भारत में उनकी आखिरी सार्वजनिक उपस्थिति 2 मार्च को थी, जब वह दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट के लिए उनकी उम्मीदवारी पर बधाई देने के लिए एक साथी AAP नेता से मिलने गए थे।

PunjabKesari

क्या राघव चड्ढा को गिरफ्तारी का डर है?
राघव चड्ढा की अनुपस्थिति ने बीजेपी के साथ-साथ इंडिया ब्लॉक के अंदर से भी सवाल उठाए हैं। शनिवार, 30 मार्च को एनसीपी (शरद पवार) नेता जितेंद्र अवहाद ने दिल्ली में चड्ढा की अनुपस्थिति पर सवाल उठाया, जब उनकी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था। एक्स पर अब हटाए गए पोस्ट में, आव्हाड ने पूछा, "राघव चड्ढा कहां हैं?" इस बीच, बीजेपी ने भी चड्ढा की अनुपस्थिति पर सवाल उठाया है।

एक्स पर एक पोस्ट में, बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने उनकी अनुपस्थिति पर सवाल उठाया और कहा, "... भारत में चुनावों की घोषणा हो चुकी है। लेकिन अरविंद केजरीवाल के नीली आंखों वाले राघव चड्ढा लंदन में हैं! क्यों?..."। इसके अलावा पंजाब बीजेपी प्रमुख सुनील जाखड़ ने भी राजनीतिक मोर्चे पर उनकी अनुपस्थिति पर सवाल उठाया। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "इस राजनीतिक रूप से तनावपूर्ण माहौल में इस समय राघव चड्ढा की दिलचस्प अनुपस्थिति के लिए कई कारण बताए जा रहे हैं। इस पर केजरीवाल और भगवंत मान की चुप्पी ने इस तरह के आरोपों को बल दिया है। अब एक न्यूज रिपोर्ट में बताया गया है कि श्री चड्ढा अपनी आंखों के इलाज के लिए लंदन गए हैं। अगर ऐसा है, तो मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।"

इस बीच, प्रवर्तन निदेशालय ने भी मामले में चड्ढा का नाम बताया है, लेकिन एजेंसी ने उन्हें आधिकारिक तौर पर पूछताछ के लिए नहीं बुलाया है। दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने मंगलवार को दावा किया कि निकट भविष्य में उन्हें, दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज, विधायक दुर्गेश पाठक और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को एजेंसी गिरफ्तार करेगी।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News