NASA की तस्वीर में दिखा ब्रह्माण्ड का अद्भुत नजारा, यूजर्स बोले- अब तक का सबसे अच्छा पोस्ट

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 07:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अंतरिक्ष की अद्भुत और रहस्यमय तस्वीरें शेयर करती रहती है। हाल ही में, नासा ने 'रेड स्पाइडर नेबुला' की एक खूबसूरत तस्वीर पोस्ट की है, जो काफी चर्चा में है। इस अद्भुत तस्वीर को अभी तक 6 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। 

क्या है 'रेड स्पाइडर नेबुला'?
नासा द्वारा शेयर की गई यह तस्वीर 'रेड स्पाइडर नेबुला' की है, जिसे वैज्ञानिक नाम NGC 6537 से भी जाना जाता है। यह एक प्लैनेटरी नेबुला है, जो पृथ्वी से लगभग 3,000 लाइट ईयर दूर स्थित है। इस नेबुला की खासियत इसका दो-लोब वाला ढांचा है, जो साथी तारे या मैग्नेटिक फील्ड के प्रभाव से बना हुआ लगता है। इसके लोब्स में S-आकार का पैटर्न दिखाई देता है और इनकी बाहरी सतहें खुरदरी और लहरदार होती हैं।
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NASA (@nasa)

तस्वीर में क्या दिख रहा है?
नासा ने तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, "इस प्लैनेटरी नेबुला की तस्वीर में नारंगी रंग की गर्म गैस की तरंगें ब्लैक विडो स्पाइडर के घुमावदार पैरों की तरह लग रही हैं, जो गुलाबी चमकते केंद्र को घेरे हुए हैं।" तस्वीर के बैकग्राउंड में रोशनी के सफेद बिंदु देखे जा सकते हैं, जो सितारों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

नेबुला की खासियत 
नासा ने बताया कि 'रेड स्पाइडर नेबुला' सबसे गर्म सितारों में से एक का घर है, जिसके चारों ओर गैस का दबाव 100 अरब किलोमीटर ऊंची शॉकवेव्स पैदा करता है। ये शॉकवेव्स मकड़ी के पैरों की तरह दिखती हैं, और बीच का तारा ब्लैक विडो स्पाइडर के जैसा नजर आता है।

यूजर्स जमकर दे रहे प्रतिक्रियाएं
इस तस्वीर को इंस्टाग्राम पर 6 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और लोगों ने इस पर ढेरों कमेंट्स भी किए हैं। एक यूजर ने लिखा, "ऐसा लग रहा है जैसे स्वर्ग में कोई गड़बड़ हो गई है।" एक अन्य ने कहा, "अब तक का सबसे अच्छा पोस्ट।" कई लोग ब्रह्मांड की इस खूबसूरती की तारीफ कर रहे हैं। NASA की यह तस्वीर सच में अद्भुत है और हमें ब्रह्मांड के रहस्यमय और सुंदर पहलुओं की याद दिलाती है।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News