संसद में हंगामे के आसार, दिल्ली में बारिश की संभावना...देश-विदेश की बड़ी खबरों पर एक नजर

2021-08-02T09:14:10.433

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन ई-रुपी (e-RUPI) को लॉन्च करेंगे। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री व आसनसोल से भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो भाजपा में रहेंगे या नहीं वे इस पर फैसला कर सकते हैं। सोमवार (2 अगस्त) को दिनभर देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी। 

 

पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे e-RUPI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शाम 4.30 बजे डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन ई-रुपी (e-RUPI) को लॉन्च करेंगे। ई-रुपी एक प्रीपेड ई-वाउचर है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) ने विकसित किया है।

 

कई राज्यों में खुल गए स्कूल
पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आज से स्कूल खुल गए हैं। सुबह-सुबह बच्चे बैग उठाए स्कूल जाते नजर आए। वहीं स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल का खास ध्यान रखा जा रहा है।

 

अभी खत्म नहीं हुई है बाबुल सुप्रियो की सियासी पारी
पूर्व केंद्रीय मंत्री व आसनसोल से भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो ने भले ही राजनीति को अलविदा करने की घोषणा कर दी हो लेकिन अब भी संस्पेंस जारी है। दरअसल सुप्रियो आज जेपी नड्डा के साथ बैठक करेंगे और इसके बाद फैसला होगा कि वे भाजपा में रहेंगे या नहीं। दूसरी तरफ यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि बाबुल सुप्रियो ममता बनर्जी की पार्टी का दामन थाम सकते हैं।

 

मानसून सत्र: संसद में हंगामे के आसार
संसद के मानसून सत्र का तीसरा हफ्ता शुरू होने जा रहा है। विपक्षी पार्टियां पेगासस जासूसी कांड और असम-मिजोरम जैसे मुद्दे को उठाकर सरकार को एक बार से फिर से घेरने की रणनीति बना रही हैं। पक्ष-विपक्ष के आमने-सामने होने के कारण सोमवार को भी संसद में जबरदस्त हंगामे होने के आसार हैं।

 

दिल्ली-NCR में आज भी हो सकती है तेज बारिश
मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में आज भी तेज बारिश की संभावना जताई है। IMD ने हफ्ते भर तक बारिश की संभावना जताई है।

 

बर्लिन में प्रतिबंधों के बावजूद प्रदर्शन
जर्मनी में कोविड-19 की रोकथाम के लिए उठाए गए सरकार के कदमों से असंतुष्ट हजारों लोग पाबंदियों के बावजूद सड़कों पर उतर आए, जिससे उनकी पुलिस के साथ झड़प हो गई और करीब 600 लोगों को इस मामले में हिरासत में लिया गया है।

 

दुती हीट में सातवें और अंतिम स्थान पर रहकर बाहर 
भारत की फर्राटा धाविका दुती चंद का निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा और वह तोक्यो ओलंपिक खेलों की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में सातवें और अंतिम स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई।

 

16वें दिन पेट्रोल की कीमतें स्थिर
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों के 75 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचने के बावजूद सोमवार को देश में पेट्रोल के दाम लगातार 16वें दिन स्थिर रहे। डीजल के मूल्य में भी लगातार 17वें दिन कोई बदलाव नहीं किया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News