दिल्ली के स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द, डिप्टी सीएम सिसोदिया ने किया ऐलान

6/10/2021 4:48:08 PM

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली सरकार के स्कूलों में 9वी और 11वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। कोरोना महामारी के चलते परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने खुद परीक्षाएं रद्द करने की जानकारी दी। मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जिन स्कूलों में मिड टर्म एग्जाम भी नहीं हो पाए थे या फिर कुछ हो पाए थे और कुछ नहीं हो पाए थे ऐसे सभी स्कूलों में बच्चे ने जिन दो विषयों में सबसे अच्छा प्रदर्शन (BEST 2) किया है, उस प्रदर्शन के आधार पर मिले नंबर के आधार पर उनका अगली क्लास में प्रमोशन कर दिया जाएगा और बाकी विषयों में भी अंक देकर मार्क शीट तैयार कर दी जाएगी।

22 जून को घोषित होगा रिजल्ट
दिल्ली सरकार के स्कूलों में 9वी और 11वीं का रिजल्ट 22 जून को घोषित किया जाएगा। यह रिजल्ट शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा लेकिन कोई भी विद्यालय छात्रों को स्कूल नहीं बुला सकता है। कुछ ऐसे भी छात्र हैं जिन्होंने मिड टर्म का केवल एक ही पेपर दिया था या कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने कोई भी एग्जाम नहीं दिया था या फिर ऐसे भी छात्र होंगे जिन्होंने मिड टर्म के तो एग्जाम दिए लेकिन उसमें पास नहीं हो पाए या उनके मार्क्स पास होने वाले नहीं आए, उन सब बच्चों को एक बार और परीक्षा का मौका दिया जाएगा। 

PunjabKesari
बता दें कि दिल्ली में इस वर्ष 5 फरवरी सो 9वीं-11वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोले गए थे। कोरोना प्रोटोकॉल के जरिए स्कूलों को खोला गया था। लेकिन कोरोना की भयावह दूसरी लहर को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया। इस वजह से स्कूलों में छात्रों की परीक्षाओं व प्रैक्टिकल की तैयारियों भी अधर में रह गईं। छात्रों के माता-पिता भी लंबे समय से 9वीं-11वीं की परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे थे। वहीं, दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद छात्रों के माता-पिताओं ने राहत की सांस ली है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

static