पिछले 24 घंटे में कोरोना के 896 नए मामले, मरने वालों की संख्या 200 पार

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 06:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों के अंदर कोरोना के 896 नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायारस के 896 नए मामले सामने आए हैं। देश में अब कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 6791 पहुंच गई है। वहीं, 37 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 200 के पार पहुंच गई है। इसके अलावा 516 डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। स्वास्थय मंत्रालय ने बताया कि पिछले 48 घंटों में देशभर में 1487 नए मामले सामने आए हैं।
PunjabKesari
 

इससे पहले केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और विभागों के अधिकारियों से बातचीत कर कोरोना वायरस ‘कोविड-19' की स्थिति की समीक्षा की है और उन्हें इस लड़ाई में केन्द्र सरकार की तरफ से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।  स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की गई इस बैठक में उन्होंने कोरोना समर्पित अस्पतालों, कोरोना वायरस से निपटने पर चर्चा की। इसमें कोरोना सर्विलांस और मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग पर ध्यान दिए जाने की बात कही गई है। सभी राज्यों ने उन्हें कोरोना वायरस से निपटने में अपनी तरफ से पूरी तैयारी का आश्वासन दिया है।
PunjabKesari
अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाने के उद्देश्य से कल ‘कोविड-19 आपात स्वास्थ्य तंत्र तैयारी पैकेज' के लिए 15000 करोड़ रूपये के पैकेज की घोषणा की गई थी। इस पैकेज की राशि कोरोना वायरस से निपटने के लिए आपात स्थिति में उठाये जाने वाले कदमों तथा उपायों पर खर्च की जायेगी जबकि शेष राशि अगले चार वर्षों में मिशन मोड योजना के तहत खर्च की जायेगी।
PunjabKesari
इस पैकेज का उद्देश्य देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के निदान और उपचार की सुविधाओं को बढ़ाना है। इसके तहत अनिवार्य चिकित्सा उपकरणों तथा दवाओं की केन्द्रीकृत खरीद, प्रयोगशाला बनाना, निगरानी बढ़ाना और व्यापक स्तर पर स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाना शामिल है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में केन्द्र सरकार ने रक्त ट्रांसफ्यूजन को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने सभी रक्त बैंकों के लिए एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की है। देश में वेंटीलेटर, फेस मॉस्क, सर्जिकल मास्क, कोरोना टेस्ट किट,पीपीई और अन्य सामग्री को कस्टम उत्पाद ड्यूटी से मुक्त कर दिया है।
PunjabKesari
इसके अलावा अस्पतालों में पीपीई के तकर्संगत इस्तेमाल के लिए एक वीडियो बनाकर उसे मंत्रालय की वेबसाईट पर उपलब्ध करा दिया है। उन्होंने बताया कि देश में गुरूवार से शुक्रवार तक कोरोना के 678 नए मामले सामने आए हैं और अब तक 503 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल मामले 6412 हैं और इससे अब तक 199 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से कल 33 लोगों की मौत हुई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News