महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 8 नए मामले आए सामने, देश में अब तक 109 हुए कुल केस

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 10:15 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र में शुक्रवार को आठ और लोग कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित मिले, जिससे राज्य में ऐसे रोगियों की कुल संख्या बढ़कर 40 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने पहले बताया था कि ओमीक्रोन संक्रमितों की संख्या 48 हो गई है, लेकिन बाद में जारी विज्ञप्ति में यह संख्या संशोधित कर 40 बताई गई।

राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान द्वारा आज दी गई रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में आठ और लोग ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं।'' विज्ञप्ति के अनुसार इनमें से छह रोगी पुणे से हैं जबकि एक रोगी मुंबई और एक कल्याण-डोंबिवली से है। सभी आठ नए रोगी पुरुष हैं और उनकी आयु 29 से 45 साल के बीच है। इनमें से सात रोगियों में लक्षण नहीं दिखे हैं, जबकि एक में हल्के लक्षण दिखे हैं। प्रारंभिक सूचना के अनुसार, पुणे के चार रोगी हाल में दुबई की यात्रा कर चुके हैं और दो रोगी उनके संपर्क में आए व्यक्ति हैं। 

सरकार ने कहा कि पिछले 20 दिनों से कोविड संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं, लेकिन ओमीक्रोन स्वरूप और अन्य देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है। सरकार ने भारत में ओमीक्रोन के मामलों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र में इस स्वरूप के 32, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कर्नाटक में आठ, तेलंगाना में आठ, गुजरात में पांच, केरल में पांच, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक मामला सामने आया है।

सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का हवाला देते हुए कहा कि ओमीक्रोन दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में तेजी से फैल रहा है, जहां डेल्टा का प्रसार कम था। सरकार ने डब्ल्यूएचओ के हवाले से बताया कि ऐसी आशंका है कि जहां सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) होता है, वहां ओमीक्रोन संक्रमण डेल्टा स्वरूप से आगे निकल जाएगा। देश में कोविड-19 की स्थिति पर सरकार ने कहा कि 19 जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच है और पांच जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर है।

सरकार ने कहा कि पांच प्रतिशत से अधिक कोविड संक्रमण दर वाले जिलों को प्रतिबंधात्मक उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, जब तक कि यह कम से कम दो सप्ताह के लिए पांच प्रतिशत से कम न हो जाये। कोविड-19 टीकाकरण पर, सरकार ने कहा कि भारत ने अब तक 82.8 करोड़ पहली खुराक और 53.72 करोड़ दूसरी खुराक दी है। उसने कहा कि देश में 136 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, जो अमेरिका में दी गई कुल खुराकों का 2.8 गुना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News