लू की चपेट में आने से अब तक 60 की मौत, दिल्ली-राजस्थान समेत कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2024 - 02:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में इन दिनों गर्मी और लू कहर बरपा रही है। लू के कारण एक मार्च से अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है। इस दौरान हीट स्ट्रोक के 16,344 मामले सामने आए। अकेले 22 मई को 486 केस दर्ज हुए। मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने चेतावनी दी है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अगले पांच दिन तक लू के हालात बने रहेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य-परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की ओर से एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आइडीएसपी) चलाया जा रहा है। इसमें गर्मी से संबंधित बीमारियों पर नजर रखी जाती है। सरकार ने लू को ध्यान में रखते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अस्पतालों में लू और हीटस्ट्रोक के मामलों से निपटने के सभी इंतजाम रखने की सलाह दी है।

30 प्रतिशत बढ़े मरीज
मरीज 30% बढ़े चिकित्सकों ने बताया कि उत्तर भारत में बढ़ रही गर्मी के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों और श्वसन संबंधी बीमारियों की शिकायत वाले रोगियों में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है। लोग हीटस्ट्रोक और गर्मी के कारण शरीर में ऐंठन की शिकायत कर रहे हैं। चिकित्सकों ने सलाह दी कि हीटस्ट्रोक से बचने के लिए पर्याप्त पानी पीएं और खुद को ठंडा रखने के उपाय करें।

हीटस्ट्रोक के लक्षण
हीटस्ट्रोक के दौरान शरीर अत्यधिक गर्म हो जाता है। इससे मस्तिष्क, यकृत और गुर्दे जैसे महत्वपूर्ण अंगों की सामान्य कार्यप्रणाली गड़बड़ा जाती है। इस दौरान शरीर के तापमान में वृद्धि, सुस्ती, कमजोरी और मुंह में सूखापन आता है। प्रदेशों को अस्पतालों में लू और हीटस्ट्रोक के मामलों से निपटने के सभी इंतजाम रखने की सलाह दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News