6 नए विधेयक मानसून सत्र में होंगे पेश, 23 जुलाई को केंद्रीय बजट लाएगी सरकार

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 04:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क : 22 जुलाई से शुरु हो रहे संसद के नए सत्र में सरकार कुल छह नए विधेयक पेश करेगी इसके साथ ही केद्रीय बजट भी सरकार द्वारा पेश किया जाएगा। इन छह नए विधेयकों में आपदा प्रबंधन कानून में संशोधन के लिए एक विधेयक औऱ वित्त विधेयक के अलावा के अलावा, सरकार ने नागरिक उड्डयन क्षेत्र में कारोबार को सुगम बनाने के लिए सक्षम प्रावधान प्रदान करने को लेकर विमान अधिनियम 1934 को प्रतिस्थापित करने के लिए भारतीय वायुयान विधेयक 2024 को भी सूचीबद्ध किया गया है।

कब से कब तक चलेगा सत्र
संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरु होकर 12 अगस्त तक चलेगा औऱ 23 जुलाई को वित्त मंत्री सीतारमण केंद्रीय बजट पेश करेंगी सत्र के दौरान पेश किये जाने और पारित होने के लिए सूचीबद्ध अन्य विधेयकों में स्वतंत्रता-पूर्व कानून की जगह लेने वाला बॉयलर विधेयक, कॉफी (संवर्धन और विकास) विधेयक और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक शामिल हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसदीय एजेंडा तय करने वाली कार्य मंत्रणा समिति (बीएसी) का भी गठन किया।

करदाता को राहत की उम्मीद
इस बार के केंद्रीय बजट में बहु सारे उम्मीद और कयास लगाए जा रहे है कि वित्त मंत्री सीतारमण मोदी 3.0 सरकार के तहत टैक्सपेयर्स के लिए कुछ राहत और लाभों की घोषणा कर सकती हैं।समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दो सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया कि केंद्र सरकार केंद्रीय बजट में ग्रामीण आवास के लिए राज्य सब्सिडी बढ़ाने की तैयारी कर रही है, जिसमें पिछले साल की तुलना में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होने की उम्मीद है।

निर्मला सीतारमण के नाम दर्ज होगा रिकॉर्ड
इस साल दो बार बजट पेश किया जा रहा है। 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश किया गया था और अब नई सरकार के गठन के बाद पूर्ण केंद्रीय बजट पेश होगा। इस बार बजट पेश करने के साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज होगा। वह लगातार सात केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी। इस तरह वह मोरारजी देसाई को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने लगातार छह बजट पेश किए थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News