सात साल के बच्चे के मुंह में मिले 526 दांत, 5 घंटे तक चली सर्जरी

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2019 - 05:57 AM (IST)

चेन्नई: 7 साल के बच्चे के मुंह में 526 दांत मिलने का मामला सामने आया है। चेन्नई के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल में डाक्टरों ने इस दुर्लभ बीमारी की सर्जरी की। डॉक्टरों के मुताबिक, यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है जब किसी इंसान के मुंह में इतने दांत पाए गए हैं। इस बीमारी को  कंपाउंड कम्पोजिट ऑन्डोटोम का नाम दिया गया है।

PunjabKesari
अस्पताल में ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्राध्यापक पी.सेंथिलनाथन ने कहा, 'बच्चे के माता-पिता ने इस सूजन को सबसे पहले तब देखा जब वह तीन साल का था, लेकिन चूंकि यह तब सूजन उतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर उतना ध्यान नहीं दिया और बच्चे ने भी कुछ नहीं बताया।' उन्होंने कहा, 'बाद में सूजन बढ़ने पर माता-पिता अपने बच्चे को अस्पताल में लेकर आए।'एक्स-रे और सीटी-स्कैन करने पर सामने आया कि जबड़े में कई दांत ऐसे हैं जो अधूरे विकसित हैं। ऐसे में सर्जरी करने का निर्णय लिया गया। लड़के के निचले दाहिने जबड़े के एक्स-रे और सीटी-स्कैन में कई सारे छोटे-छोटे अल्पविकसित दांत दिखाई दिए जिसके बाद चिकित्सकों ने सर्जरी करने का निश्चय किया।

PunjabKesari
पी.सेंथिलनाथन ने कहा कि सेंथिलनाथन ने कहा, "हमने ऑपरेशन कर लड़के के मुंह से छोटे, मध्यम और बड़े आकार के कुल 526 दांत निकाले।" जबड़े से इन छोटे-छोटे दांतों को निकालने में चिकित्सकों को पांच घंटे का वक्त लगा।
 

ओरल और मैक्सिलोफेशियल पैथलॉजी विभाग की प्रमुख और प्राध्यापक प्रतिभा रमणी ने कहा, "सर्जरी के तीन दिन बाद लड़का अभी सामान्य है।" चिकित्सकों के मुताबिक, यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है जिसमें किसी व्यक्ति के मुंह से इतने दांत निकाले गए हैं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News