गुरु नानक जयंती मनाने 500 सिखों का जत्था पहुंचा पाकिस्तान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 02:15 PM (IST)

इस्लामाबादः सिख धर्म के संस्थापक व सिखों के पहले गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती के उत्सव में हिस्सा लेने के लिए करीब 500 भारतीय सिख मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचे । भारतीय सिखों के आगमन को लेकर इस बार बहुत चर्चा नहीं हुई। यहां तक कि, देश में अल्पसंख्यकों के पवित्र स्थलों की देखभाल करने वाले इवैक्यू ट्रस्ट प्रोपर्टी बोर्ड (ETPB) और पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पीएसजीपीसी) को भी इमरान खान सरकार ने उनके आगमन पर स्वागत के बारे में अवगत नहीं कराया था।

PunjabKesari
भारत से सिख श्रद्धालुओं के आगमन को कवर करने के लिए आयोजन स्थल पर पाकिस्तानी मीडिया को भी आमंत्रित नहीं किया गया था। पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने बाद में एक बयान जारी कर 500 भारतीय सिखों के आगमन की पुष्टि की, लेकिन यह नहीं बताया कि वे निर्माणाधीन करतारपुर गलियारे से आए या वाघा सीमा के जरिए आए।

PunjabKesari

बहरहाल, सूत्रों ने बताया कि भारतीय सिख वाघा सीमा के जरिए पहुंचे। ईटीपीबी और पीएसजीपीसी के अधिकारियों ने 500 सिखों के आगमन के बारे में सूचना नहीं बांटे जाने पर हैरानी जताई। विदेश कार्यालय ने बयान में कहा, ‘आज सुबह 500 भारतीय सिख श्रद्धालुओं का एक विशेष जत्था ननकाना साहिब के लिए पाकिस्तान आया। ये श्रद्धालु एक अगस्त से बाबा गुरु नानक की 550 वीं जयंती के मौके पर पाकिस्तान में उनके जन्म स्थान ननकाना साहिब में उत्सव में हिस्सा लेंगे।’ बयान में बताया गया कि नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा जारी किया था


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News